मूडीज ने पहली बार दी बजाज फाइनेंस को BAA-3 की रेटिंग  

मूडीज ने पहली बार दी बजाज फाइनेंस को BAA-3 की रेटिंग  

नई दिल्ली, अमृत विचारः देश की सबसे बड़ी NBFC बजाज फाइनेंस लिमिटेड को लेकर एक बडी खबर सामने आ रही है। ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज ने इसकी रेटिंग लिस्ट को अपग्रेड कर दिया हैं। ऐसे में पहली बार बजाज फाइनेंस को BAA3 की रेटिंग दी गई है। मूडीज ने आउटलुक को स्टेबल रखा गया है। रेटिंग एजेंसी का कहना है कि कंपनी के साथ कई सारे पॉजिटिव फैक्टर्स हैं, जिसके वजह से इसके मार्केट शेयर लगातार बढ़ता रहेगा। 

बजाज फाइनेंस का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क मजबूत है। इसके साथ ही मूडीज ने कहा कि रीटेल आधारित बिजनेस और साइजेबल कस्टमर कंपनी के बेस बने हुए हैं। साथ ही साथ फंडिंग कॉस्ट दायरे में है। Bajaj Finance का जियोग्रॉफिकल डायवर्सिफिकेशन और कस्टमर भी है। 4000 लोकेशन पर कंपनी का पैन इंडिया ब्रांच नेटवर्क है। कंपनी का 2 लाख से अधिक प्वाइंट ऑफ सेल डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क भी है। कंपनी ने कड़ी मेहनत करके अपने 8.8 करोड़ कस्टमर्स तैयार किए हैं।

कंपनी का फोकस स्पष्ट
कंपनी ने अन-सिक्योर्ड एंड स्मॉल बिजनेस लोन पर फोकस बनाए हुए हैं। इसकी वजह से NPA मैनेजेबल है। कंपनी सिक्योर्ड लेंडिंग के तहत कमर्शियल लेंडिंग, मॉर्गेज लेंडिंग, LAP जैसे प्रोडक्ट्स पर फोकस करती है। दूसरी ओर बात की जाए तो अन-सिक्योर्ड लोन जैसे पर्सनल लोन, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स लोन, स्मॉल बिजनेस लोन पर भी कंपनी लगातार काम कर रही है। अन-सिक्योर्ड स्मॉल बिजनेस लोन में इसके टोटल AUM का 40% है। कंपनी 60% न्यू लोन अपने पुराने कस्टमर्स को ही बांटती है। कंपनी काफी प्लान मैनर में काम कर रही है। जून 2024 तक 3500 अरब रुपये (42 अरब अमरीकी डॉलर) के प्रबंधन के तहत समेकित परिसंपत्तियों के साथ अपनी पहले से ही बड़ी ‘फ्रेंचाइजी’ को और बढ़ाएगी। जून 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक इसका AUM 3.5 लाख करोड़ रुपए का है। यह शेयर में हरे निशान में 6920 रुपए पर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ेः धमाकेदार प्रदर्शन कर उत्तर प्रदेश की मानसी क्वार्टर फाइनल में, ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट

ताजा समाचार

Kannauj News: किशोरी से गैंगरेप में दो को 30-30 वर्ष की कैद...चार साल पहले की घटना में कोर्ट ने सुनाया फैसला
21वीं मंडलीय माध्यमिक एथलेटिक्स प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ, बहराइच समेत इन जिलों के बच्चों ने किया प्रतिभाग
Raebareli : पत्नी की मौत के बाद सिपाही ने फंदा लगाकर की खुदकुशी, दंपती के आपसी सम्बंधों की हो रही जांच
Kannauj: मातम में बदली त्योहार की खुशियां; मिट्टी का टीला धंसने से खुदाई कर रही किशोरी की मौत, परिजनों में मची चीख-पुकार
बदायूं: करंट की चपेट में आई युवती का काटना पड़ा था हाथ, अब बिजली विभाग को देना होगा 10 लाख
Ayodhya : कोचिंग जा रही छात्रा को स्कूली बस ने मारी टक्कर