UP by-polls: BJP और रालोद ने की उपचुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग

UP by-polls: BJP और रालोद ने की उपचुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) ने बृहस्पतिवार को निर्वाचन आयोग से प्रदेश की 10 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की तारीख 13 नवंबर से बढ़ाकर 20 नवंबर करने का आग्रह किया। 

भाजपा के एक प्रवक्ता ने बताया कि बृहस्पतिवार को पार्टी के प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सम्बोधित करते हुए एक पत्र अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपा। उन्होंने बताया कि पत्र में उपचुनाव की तिथि आगे बढ़ाने का आग्रह किया गया है। 

प्रवक्ता के मुताबिक, पत्र में अनुरोध किया गया कि आयोग ने उपचुनाव की तारीख 13 नवंबर घोषित की है जबकि 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा का स्नान पर्व है। प्रदेश में कार्तिक पूर्णिमा के स्नान पर्व एवं पूजन का विशेष महत्व है। बड़ी संख्या में लोग कार्तिक पूर्णिमा के स्नान एवं पूजन करने के लिए जाते है। 

पत्र में कहा गया कि कुंदरकी, मीरापुर, गाजियाबाद तथा प्रयागराज में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मेले में प्रतिभाग एवं पूजन के लिए तीन-चार दिन पूर्व ही लोग पहुंच जाते है। पत्र के मुताबिक, “कार्तिक पूर्णिमा के कारण बहुसंख्यक मतदाता उपचुनाव में मतदान से वंचित हो सकते हैं।” 

प्रतिनिधि मंडल ने पत्र में कहा कि निर्वाचन आयोग शत् प्रतिशत मतदान के लिए संकल्पित है। ऐसी स्थिति में कार्तिक पूर्णिमा के कारण उपचुनाव में मतदान प्रतिशत कम हो सकता है इसलिए उपचुनाव की तारीख 13 के बजाय 20 नवंबर को करना ठीक होगा। 

इस बीच, भाजपा के सहयोगी रालोद ने भी उपचुनाव 20 नवंबर को कराने की मांग की। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने ‘एक्स’ पर एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलकर मीरापुर विधानसभा का उपचुनाव गंगा स्नान के कारण 13 नवंबर से बढ़ाकर 20 नवंबर करने की मांग की।”

यह भी पढ़ें:-बहराइच हिंसा के आरोपी अब्दुल की बेटी ने एसटीएफ पर लगाया गंभीर आरोप, बोली- पिता, भाइयों, पति और देवर का कर सकती है एनकाउंटर