बहेड़ी में मेडिकल स्टोरों पर छापे, नशे की दवाएं और इंजेक्शन जब्त

बहेड़ी में मेडिकल स्टोरों पर छापे, नशे की दवाएं और इंजेक्शन जब्त

बरेली, अमृत विचार। ड्रग इंस्पेक्टरों की टीम ने बहेड़ी के तीन मेडिकल स्टोरों पर छापा मारा। एक मेडिकल स्टोर पर कई दवाओं के बिल नहीं मिले तो उन्हें बेचने पर रोक लगा दी गई। दूसरे मेडिकल स्टोर पर प्रतिबंधित नशीली दवाएं बरामद हुईं जिन्हें जब्त कर वहां दवाओं को खरीदने-बेचने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है।


औषधि प्रशासन विभाग के मंडल कार्यालय पर बहेड़ी में दवाओं के अवैध कारोबार की शिकायत की गई थी। सहायक आयुक्त औषधि संदीप चौधरी के निर्देश पर बृहस्पतिवार को ड्रग इंस्पेक्टर राजेश कुमार, अनामिका, अंकुर जैन ने बहेड़ी के शोभित मेडिकल स्टोर और सहर मेडिकल स्टोर समेत तीन मेडिकल स्टोरों पर छापा मारकर जांच की। शोभित मेडिकल स्टोर से सात संदिग्ध दवाओं के नमूने लेकर जांच के लिए लखनऊ प्रयोगशाला भेजा गया है। सहर मेडिकल स्टोर पर औषधि व प्रसाधन सामग्री अधिनियम 1940 के तहत सभी दवाओं को बेचने पर रोक लगाकर अनियमितताओं की रिपोर्ट तैयार की गई है।

औषधि निरीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि सहर मेडिकल स्टोर से साल्ट ट्रामाडोल, क्लोनाजापम, फ्लोक्सिन नौ तरह की नशीली दवाएं मिली हैं। इसके अलावा एविल के इंजेक्शन भी जब्त किए गए हैं। एविल आमतौर पर एलर्जी के लिए इस्तेमाल किया जाता है,लेकिन दूसरी दवा के साथ नशे का भी काम करता है। इन दवाओं के क्रय-विक्रय के मेडिकल स्टोर पर कोई बिल नहीं मिले। छापे के दौरान कई मेडिकल स्टोर बंद कर उनके मालिक भाग निकले। उन पर भी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।