बाराबंकी: धर्म परिवर्तन की जड़ें तलाशने में जुटी पुलिस, धरी गई महिला

बाराबंकी: धर्म परिवर्तन की जड़ें तलाशने में जुटी पुलिस, धरी गई महिला

बाराबंकी, अमृत विचार। इलाज की आड़ में धर्म परिवर्तन के चल रहे खेल की जड़ें जिले में गहरी हो सकती हैं। कोठी थाना क्षेत्र में प्रकरण सामने आने के बाद पुलिस हर एंगल से पड़ताल कर रही है। यहां तक कि फंडिंग की संभावना पर भी पुलिस काम कर रही है। उधर थाने में मामला दर्ज होने के बाद एक और महिला को पुलिस ने पकड़ लिया। सभी आरोपियों को जेल रवाना कर दिया गया है। 

बताते चलें कि कोठी थाना क्षेत्र के ग्राम असौरी मजरे नरोत्तामऊ जो कि गोमती नदी के किनारे बसा है में राजेन्द्र कश्यप के घर पर संदिग्ध गतिविधियां होती पाई गईं। यहां पर कैंसर के ईलाज के लिए ग्रामीणों को एकत्र कर प्रार्थना सभा करवाई जा रही थी। बबक्करपुर गांव के रहने वाले जितेन्द्र बहादुर ने शक होने पर पड़ताल की तो पता चला कि प्रार्थना सभा की आड़ में यहां पर धर्म परिवर्तन का खेल चल रहा है। 

इसकी शिकायत पुलिस से लिखित रूप में की गई जिस पर मौके पर पहुंची पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं एक महिला गायब हो गई। यह चारों लोग ही ईसा मसीह की महिमा का गुणगान कर ग्रामीणों का मस्तिष्क परिवर्तन कर रहे थे। मौके पर पुलिस को बाइबिल भी मिली। मौजूद लोगों ने भी पुलिस के सामने सच्चाई बयां कर दी। कोठी थाना पुलिस ने इस मामले में विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 2021 के तहत मामला दर्ज किया और वांछित मेघरानी पत्नी शत्रोहन निवासी ग्राम पल्हरी थाना सफदरगंज को भी बक्सावां मोड़ के पास से गिरफ्तार कर लिया। अब तक पांच लोग पकड़कर जेल भेजे जा चुके हैं। 

इस खेल को पुलिस ने काफी गंभीरता से लिया है और गहन पड़ताल की जा रही है। यह भी देखा जा रहा कि यह एकमात्र जगह है या फिर जिले में और जगहों पर भी धर्म परिवर्तन के प्रयास हो रहे। अपर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी डा अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि कई टीमों को जांच में लगाया गया है। फंडिंग की जांच के साथ ही इनके बैंक अकाउंट भी देखे जा रहे। आपस में लिंक जोड़े जा रहे हैं, इसके लिए इनके मोबाइल की जांच के लिए सर्विलांस को भी लगाया गया है।

ये भी पढ़ें- मानवता शर्मसार: कलयुगी मां ने नवजात शिशु को फेंका, सड़क किनारे पड़ा मिला शव