SCO summit 2024 : PM शहबाज शरीफ ने जयशंकर का किया स्वागत, खिंचवाई फोटो...देखें VIDEO

SCO summit 2024 : PM शहबाज शरीफ ने जयशंकर का किया स्वागत, खिंचवाई फोटो...देखें VIDEO

इस्लामाबाद/नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर के बुधवार को इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन स्थल पर पहुंचने पर उनका स्वागत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और विदेश मंत्री इशाक डार ने किया। एससीओ 2024 के शासनाध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक बुधवार को इस्लामाबाद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिन्ना कन्वेंशन सेंटर में सदस्यों के पहुंचने के साथ शुरू हुई। शरीफ ने जयशंकर का स्वागत किया और उसके बाद सामूहिक फोटो खिंचवाई। 

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने 26 अक्टूबर, 2023 को बिश्केक में आयोजित पिछली बैठक में 2023-24 के लिए एससीओ सीएचजी की अध्यक्षता संभाली थी। एससीओ सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के साथ-साथ ईरान के उद्योग एवं व्यापार मंत्री और भारत के विदेश मंत्री कर रहे हैं। एससीओ शिखर सम्मेलन 2024 में अपने उद्घाटन भाषण में श्री शरीफ ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। आज के महत्वपू्र्ण एजेंडा में  शरीफ द्वारा समापन भाषण देने से पहले ‘दस्तावेजों पर हस्ताक्षर’ करना है।

 वहीं, अपराह्न में दोपहर में उप प्रधानमंत्री इशाक डार और एससीओ महासचिव झांग मिंग शिखर सम्मेलन की मुख्य बातों के बारे में मीडिया को जानकारी देंगे। इसके बाद श्री शहबाज द्वारा ‘आधिकारिक भोज’ का आयोजन किया जाएगा। गौरतलब है कि जयशंकर ने मंगलवार शाम को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भाग लिया था।  बता दें कि, पिछले नौ सालों में पहली बार भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की यात्रा की है। पिछले कई सालों से दोनों देशों के बीच कश्मीर मुद्दे और आतंकवाद को लेकर संबंध बेहद तनावपूर्ण रहे हैं।  

ये भी पढ़ें : कनाडा की व्यापार मंत्री ने भारत के साथ वाणिज्यिक संबंधों को समर्थन देने का दिया आश्वासन