बाराबंकी: खुद कुपोषित हो गया आंगनबाड़ी केंद्र, हादसे को दावत दे रहा जर्जर भवन

बाराबंकी: खुद कुपोषित हो गया आंगनबाड़ी केंद्र, हादसे को दावत दे रहा जर्जर भवन

दरियाबाद/बाराबंकी, अमृत विचार। दरियाबाद क्षेत्र के बाल विकास विभाग केंद्र द्वारा कुपोषित बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं को कुपोषण से मुक्त करने वाला ब्लॉक परिसर में बना भवन खुद कुपोषित हो गया है। केंद्र की बिल्डिंग जर्जर है। जो कभी हादसे को दावत दे सकती है, लेकिन इसे लेकर प्रशासन गंभीर नहीं है। 

दरियाबाद ब्लॉक परिसर में स्थित बाल विकास केंद्र से क्षेत्र के 183 आंगनवाड़ी केन्द्र संचालित होते हैं। जिनसे 3 माह से 6 वर्ष के लगभग 9,968 बच्चे व 6 माह से 3 वर्ष लगभग 10,017 बच्चे व गर्भवती लगभग 2,987 व अति कुपोषित 251 बच्चों की देख रेख की जाती है। लेकिन बच्चों और महिलाओं की देखरेख करते करते बाल विकास केंद्र खुद बदहाल हो गया है। जगह जगह दीवारों का प्लाॅस्टर उखड़ गया है। बरसात में केंद्र के अंदर नमी भी रहती है। जिससे पुष्टाहार भी खराब होने का खतरा होता है। 

बाहर से देखकर ऐसा प्रतीत होता है की इस भवन का वर्षो से रंग रोगन नहीं हुआ है। कार्यालय में मौजूद महिला सुपरवाइजरों ने बताया कि हाल ही में यहां पर सर्प भी निकला था। इतनी दुश्वारियों के बाद भी केंद्र के नए भवन के निर्माण की बात तो छोड़ों इस जर्जर भवन की मरम्मत भी नहीं हो रही है। डीपीओ अखिलेंद्र दुबे ने बताया कि जर्ज भवन का निरीक्षण कर संबंधित से पूरी रिपोर्ट मांगी जाएगी। भवन को जल्द ही दुरुस्त कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: परिवार नियोजन पर होंगी खुली बैठकें, संस्था के साथ मिलकर होगा काम