तेजी से झड़ रहे बाल तो सावधान, कहीं इस बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह आप भी न हो जाएं हताश

तेजी से झड़ रहे बाल तो सावधान, कहीं इस बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह आप भी न हो जाएं हताश

अमृत विचारः हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ की वाइफ जेडा पिंकेट स्मिथ एक ऐसी बीमारी से जूझ रही हैं, जो कोई लड़की सपने में भी नहीं सोच सकती है। एलोपेसिया एरीटा (Alopecia Areata) यह वह बीमारी हैं जिसमें गंजेपन (Hair Loss) की समस्या होने लगती है। इस बीमारी का खुलासा साल 2022 के ऑस्कर अवॉर्ड (Oscars 2022) के दौरान हुआ। तब वहां हंगामा मच गया। 

ऑस्कर अवॉर्ड के दौरान विल स्मिथ ने होस्ट क्रिस रॉक को जोरदार मुक्का मार दिया था, क्योंकि क्रिस रॉक ने उनकी पत्नी के गंजेपन का मजाक बनाया था। इसी के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस समीरा रेड्डी (Sameera Reddy) ने भी अपनी इस बीमारी का खुलासा किया। सोशल मीडिया पर  समीरा ने अपनी तस्वीरें शेयर करते हुए एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा और इमोशनल होकर इस बीमारी की जानकारी दी। आइए जानते हैं कि आखिर क्या है यह बीमारी और इसके क्या-क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

समीरा रेड्डी को Alopecia Areata बीमारी
सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में समीरा रेड्डी ने लिखा कि ऑस्कर विवाद ने मुझे मेरी हेयर लॉस की बीमारी के बारे में बताने को मजबूर कर दिया है। हम सभी की लाइफ में कई चुनौतियां आती हैं। जिनसे हम लड़ रहे होते हैं। Alopecia Areata बीमारी में बालों का नुकसान होता है। बाल तेजी से गिरने लगते हैं। कुछ ऐसा ही मेरे साथ भी ऐसा ही होने लगा है।' ऐसे में बस आपको पॉजिटिव रहने की जरूरत है। पॉजिटिव चीजें हील करने में मदद करती हैं।

इमोशनली कमजोर बना देता है एलोपेसिया
समीरा अपनी पोस्ट में आगे लिखती हैं कि 'एक महीने में ही मेरे सर में दो जगह से खालीपन होने लगा है और पेचेस बन रहे हैं। इस बीमारी से डील करना काफी मुश्किल है। उन्होंने लिखा कि एरीटा बीमारी सिर्फ बीमारी नहीं है, बल्कि यह संक्रामक की तरह है, जो इंसान को इमोशनली कमजूर बना देता है।' उन्हों आगे लिखा कि डॉक्टर ने उन्हें बताया कि बाल वापस भी उग सकते हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि मैं जानती हूं कि इसका इलाज है ही नहीं और ना ही कोई ठोस वजह की आखिर ये क्यों होता है। उन्होंने कहा कि मुझे यह परेशानी साल 2016 में हई थी। तब मैंने होम्योपैथी दवाइयां ली थीं, मैं खुद को खुशनसीब समझती हूं की मेरे बाल वापस आ गए हैं।'

एलोपेसिया एरीटा कितनी खतरनाक बीमारी
एलोपेसिया एरीटा एक ऑटो इम्यून डिसऑर्डर है। इसमें बाल गुच्छे की तरह झड़ने लगते हैं। महिलाओं में ये बीमारी 30-35 साल की उम्र के बाद से देखने को मिलती है। यह बीमारी इतनी खतरनाक है कि इसमें इंसान गंजापन की हद तक पहुंच जाता है। इस बीमारी में सिर्फ सिर के ही नहीं बल्कि शरीर के बाकी हिस्सों के भी बाल झड़ जाते हैं।

क्या ठीक हो सकती है ये बीमारी
डॉक्टर्स के मुताबकि इसकी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए अक्सर पैंटोथैनिक एसिड, वीटा बायोटिन और फोलिक एसिड दिया जाता है। साथ ही अच्छी डाइट पर भी फोकस किया जाता है। इसके साथ ही अंडा, हरी सब्जियां, विटामिन सी और ए, फल, दूध-दही आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

यह भी पढ़ेः आयुष यूजी की दूसरी काउंसिलिंग शुरू, 19 को रिलीज होगी मेरिट लिस्ट

Disclaimer: इस खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। ऐसे में किसी भी सुझाव को अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से एक बार सलाह जरूर लें।