UP DElEd 2024: डीएलएड में कल से फिर से शुरू होगा पंजीकरण, ऐसे करें Online Registration

UP DElEd 2024: डीएलएड में कल से फिर से शुरू होगा पंजीकरण, ऐसे करें Online Registration

प्रयागराज, अमृत विचार। शासन के निर्देश पर डीएलएड - 2024 में  से फिर ऑनलाइन पंजीकरण बुधवार की दोपहर से शुरू होने जा रहा है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन बुधवार की दोपहर से 22 अक्टूबर की रात तक कर सकते हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन शुल्क 23 अक्टूबर की रात तक जमा कर सकते है। 

पूर्ण आवेदन के प्रिण्ट 25 अक्टूबर की रात 12 बजे तक प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने, आनलाइन शुल्क जमा करने और आन लाइन प्रिण्ट प्राप्त करने की तिथि और समय खत्म होते ही वेबसाइट अपने आप लाक हो जाएगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उप्र प्रयागराज अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि आनलाइन माध्यम के अतिरिक्त अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नही किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में डीएलएड के लिए 3.14 लाख अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है जबकि 2.80 लाख अभ्यर्थियों ने आनलाइन शुल्क जमा किया है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों हाईकोर्ट ने इण्टर पास विद्यार्थियों के डीएलएड में प्रवेश का निर्णय दिया था। ऐसे में पीएनपी इस मामले में विधिक राय लेकर पहले कोर्ट में अपील दाखिल की जाएगी और उसके बाद डीएलएड में दाखिले के लिए काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में डीएलएड की कुल 2.40 लाख सीट है। इसमें से 10500 डायट में और निजी क्षेत्र के डीएलएड कालेजों में 2,29,500 सीट है। डीएलएड की काउंसलिंग और शिक्षण में अभी समय लग सकता है।

ये भी पढ़ें- Breaking : एयर इंडिया के विमान में बम रखने की धमकी, अयोध्या में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

ताजा समाचार

प्रियंका गांधी का चुनावी डेब्यू, वायनाड से लड़ेंगी लोकसभा का उपचुनाव
UP: मिल्कीपुर सीट से भी उपचुनाव का रास्ता साफ, सपा सांसद अवधेश प्रसाद के खिलाफ मुकदमा वापस लेंगे बाबा गोरखनाथ
बाराबंकी: देवा मेला की तैयारियों के निरीक्षण करने पहुंचे ADM ने ADO को लगाई फटकार, कहा- शौचालय निर्माण शुरू कराओ, रात में यहीं रुकूंगा
Kanpur: कोलकता के डॉक्टरों के समर्थन में अनशन पर बैठा आईएमए, उठाई 10 सूत्रीय मांग
लखनऊ: निरस्त होगा जनेश्वर इन्क्लेव के पांच फ्लैटों का आवंटन, प्रक्रिया से पहले आए 238 आवेदन
Kanpur में नवविवाहिता को मार डाला: मरने से पहले पिता को फोन पर बोली- पापा बचा लो, इन लोगों ने जहर दिया, 10 पर रिपोर्ट दर्ज