गोंडा: कार्यालय में डंप मिली किताबें तो होगी कड़ी कार्रवाई, बैठक में बोलीं डीएम

खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निपुण विद्यालय व कायाकल्प के लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश

गोंडा: कार्यालय में डंप मिली किताबें तो होगी कड़ी कार्रवाई,  बैठक में बोलीं डीएम

गोंडा, अमृत विचार। मंगलवार को जिलाधिकारी  नेहा शर्मा की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग से संबंधित जिला अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में डीएम ने कहा कि विद्यालय तक शत प्रतिशत पुस्तक पहुंचाई जाए। यदि किसी स्तर पर लापरवाही प्रदर्शित होंगी तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

समीक्षा बैठक में डीएम ने अतिरिक्त कक्षा-कक्ष निर्माण प्रोग्रेस रिपोर्ट, मिड डे मील, विद्यालयों में विद्युतीकरण, बीआरसी की मरम्मत, पीएम श्री के तहत विद्यालयों के निर्माण की प्रगति रिपोर्ट, डीबीटी, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के विभिन्न पैरामीटर पर सेचुरेशन और ऑपरेशन कायाकल्प में 19 पैरामीटर पर स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर की जानकारी ली। 

जिलाधिकारी ने स्कूलों के निरीक्षण में जिला टास्क फोर्स और ब्लॉक टास्क फोर्स के अंतर्गत आने वाले अधिकारियों को निर्धारित निरीक्षण के लक्ष्य को हर हाल में पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत चाहर दिवारी, शौचालय, पेयजल आदि 19 बिंदुओं पर विद्यालयों का कायाकल्प सुनिश्चित किया जाए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों हेतु सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई नि:शुल्क पुस्तकों का शतप्रतिशत वितरण सुनिश्चित किया जाय। विद्यालय तक शत प्रतिशत पुस्तक पहुंचाई जाए यदि किसी स्तर पर लापरवाही प्रदर्शित होंगी तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाईकी जाएगी। उन्होने कहा कि निपुण भारत मिशन में जितने भी पैरामीटर हैं उनमें से सबसे कम प्रदर्शन करने वाले खंड शिक्षा अधिकारियों की सूची बनाई जाए कि वे किन-किन पैरामीटर में पीछे हैं, तभी स्पष्ट जिम्मेदारी तय हो सकेगी।

जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए की विद्यालयों के निर्माण को जल्द से जल्द पूरा किया जाए और संबंधित को हैंडओवर किया जाए। निर्माण के दौरान गुणवत्ता से कोई समझौता न हो। जल्द से जल्द समय के अंदर ही निर्माण कर पूरा कराया जाए।

 बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अंकिता जैन, जिला विकास अधिकारी सुशील कुमार श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक डीआरडीए चंद्रशेखर, एडी बेसिक शिक्षा विभाग, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार तिवारी, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त बीडीओ, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, समस्त सीडीपीओ, समस्त डीसी बेसिक शिक्षा विभाग सहित शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- BSNL 4G: मनकापुर ITI में बनेगा बीएसएनएल 4जी के लिए आउटडोर कैबिनेट, सरकार ने दिया 3900 करोड़ रुपये का कांट्रैक्ट

ताजा समाचार

पीलीभीत: भ्रष्टाचार की मार; महिला कंसल्टिंग इंजीनियर ने एस्टीमेट में खेल कर किया गबन, कारण बताओ नोटिस जारी
प्रियंका गांधी का चुनावी डेब्यू, वायनाड से लड़ेंगी लोकसभा का उपचुनाव
UP: मिल्कीपुर सीट से भी उपचुनाव का रास्ता साफ, सपा सांसद अवधेश प्रसाद के खिलाफ मुकदमा वापस लेंगे बाबा गोरखनाथ
बाराबंकी: देवा मेला की तैयारियों के निरीक्षण करने पहुंचे ADM ने ADO को लगाई फटकार, कहा- शौचालय निर्माण शुरू कराओ, रात में यहीं रुकूंगा
Kanpur: कोलकता के डॉक्टरों के समर्थन में अनशन पर बैठा आईएमए, उठाई 10 सूत्रीय मांग
लखनऊ: निरस्त होगा जनेश्वर इन्क्लेव के पांच फ्लैटों का आवंटन, प्रक्रिया से पहले आए 238 आवेदन