बहराइच: संयुक्त कृषि निदेशक ने किया गोदाम का निरीक्षण, कहा- किसानों को खाद और बीज समय से कराएं उपलब्ध

बहराइच: संयुक्त कृषि निदेशक ने किया गोदाम का निरीक्षण, कहा- किसानों को खाद और बीज समय से कराएं उपलब्ध

बहराइच, अमृत विचार। संयुक्त कृषि निदेशक देवीपाटन मंडल गोंडा ने जिले में स्थित खाद और बीज की गोदाम का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर कहा कि किसानों को मांग के सापेक्ष समय से खाद उपलब्ध करवाएं।

रबी अभियान के तहत कृषकों को सुगमतापूर्वक निर्धारित दरों पर गुणवत्तयुक्त उर्वरक उपलब्ध कराये जाने के लिए जनपद बहराइच को डीएपी/ एनपीके की एक रैक 2000  मीट्रिक टन प्राप्त हुई है। जिसका भंडारण पीसीएफ के बफर गोदाम जसाला में की गई है। इसका निरीक्षण रविवार को संयुक्त कृषि निदेशक लोकेंद्र सिंह ने की। उन्होंने मांग के अनुसार जनपद की सभी समितियों पर सहकारिता विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे खाद के बारे में जानकारी ली। 

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जनपद मे यूरिया की उपलब्धता 24015 मीट्रिक टन, डीएपी 3596 मीट्रिक टन, एनपीके की उपलब्धता 3845 तथा एसएसपी की उपलब्धता 10489 मीट्रिक टन है। जनपद में किसी भी प्रकार के उर्वरको की कोई कमी नहीं है। कृषक भाई सन्तुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग करें और अनावश्यक रूप से किसी भी प्रकार के उर्वरकों का भण्डारण न करें। 

इसके साथ ही उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसान भाई अपनी फसल में उर्वरकों का प्रयोग संतुलित मात्रा में ही करें। जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति बनी रही। जिला कृषि अधिकारी ने कहा कि बिना पास मशीन और खतौनी से खाद बिक्री की गई तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:-Baba Siddique Murder Case: बिश्नोई गिरोह के कथित सदस्य ने ली सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी, पुलिस कर रही जांच