UP Police: पुलिस कर्मियों को मिलेगी नई रायफल और पिस्टल, खरीदें जाएंगे विभिन्न प्रकार के कारतूस भी

UP Police: पुलिस कर्मियों को मिलेगी नई रायफल और पिस्टल, खरीदें जाएंगे विभिन्न प्रकार के कारतूस भी

अयोध्या, अमृत विचार। पुलिस विभाग में सिपाही भर्ती प्रक्रिया के बीच जवानों व अधिकारियों के लिए रायफल और पिस्टल की खरीद योजना को शासन की हरी झंडी मिल गई है। इसके साथ 89 करोड़ का बजट भी अवमुक्त किया गया है।  योजना के तहत 9 एमएम पिस्टल और 5.66 एमएम रायफल के साथ बड़ी तादात में इनके लिए कारतूस की खरीद की जानी है।  
 
पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत पुलिस को आधुनिक साधन-संसाधन और उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। एक ओर सुचारु संचार के लिए रेडियो शाखा को पूरी तरह डिजिटलाइज्ड किया जा रहा है तो पुलिस बल को तेज रफ़्तार वाहन के साथ दंगा नियंत्रण वाहन उपलब्ध कराया जा रहा है।

कार्यालय गतिविधियों के लिए कंप्यूटर सेट और प्रिंटिंग मशीन की खरीद हुई है तो अब फील्ड ड्यूटी में लगे पुलिस अधिकारियों और जवानों के लिए असलहा और कारतूस की खरीद योजना पर प्रक्रिया आगे बढ़ी है। योजना के तहत पुलिस जवानों के लिए 5.66 एमएम इंसास रायफल (कीमत 1,21,000 रूपये ) और इसके लिए बाल सीटीएन पैक्ड व बाल ब्लैंक कारतूस की खरीद की जा रही है।

वहीं अधिकारियों के लिए 9 एमएम पिस्टल और इसका बाल एमके टू मार्का कारतूस खरीदा जाना है। जबकि सुरक्षा जरूरतों के मद्देनजर 7.62 एमएम बाल सीटीएन पैक्ड व 8.6 गुने 70 एमएम एम बाल ( .338 लापुरा एवं 2300 ग्रैन ) कारतूस भी क्रय किया जाएगा। गौतलब है कि पुलिस में थ्री नॉट थ्री रायफलों का इस्तेमाल बंद होने के बाद इंसास ( भारतीय लघु शस्त्र प्रणाली) का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सिंगल शाट व थ्री राउंड बर्स्ट फायर वाली यह रायफल हल्की ( 4.15 किलो), क्रोम प्लेटेड बैरेल वाली, मरम्मत मुक्त, आसानी से एसेंबल व डिस्मेंटल होने वाली और विभिन्न परिस्थितियों के लिए अनुकुल है। फिक्स और फोल्डेबल बट वाली 20 राउंड की इस रायफल की मारक क्षमता 400 मी है।  आईजी प्रवीण कुमार का कहना है कि मुख्यालय स्तर पर पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत विभिन्न योजनाओं पर कार्यवाही चल रही है।  उन्होंने बताया कि असलहों और कारतूस की खरीद मुख्यालय स्तर पर होनी है।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: मूर्ति विसर्जन जुलूस पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथराव के बाद की फायरिंग, युवक की मौत