फिलीपींस ने चीन पर लगाया उत्पीड़न का आरोप, आसियान आचार संहिता में तेजी लाने का किया आग्रह

फिलीपींस ने चीन पर लगाया उत्पीड़न का आरोप, आसियान आचार संहिता में तेजी लाने का किया आग्रह

मनीला। फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने गुरुवार को चीन द्वारा उनके देश के खिलाफ उत्पीड़न और धमकी का हवाला दिया और आसियान से दक्षिण चीन सागर में आचार संहिता को अपनाने में तेजी लाने का आग्रह किया।

फिलीपींस के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा कि फिलीपींस जल क्षेत्र में निरंतर बढ़ती चीनी आक्रामकता और उत्पीड़न के बीच, राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने आसियान सदस्य देशों से सार्थक प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए आसियान-चीन आचार संहिता में तेजी लाने का आह्वान किया। मार्कोस जूनियर ने लिखा कि कोड के कुछ "मौलिक तत्व" अब तक अनिश्चित हैं क्योंकि सदस्य देशों के बीच कुछ मामलों पर असहमति है, जिनमें दस्तावेज की कानूनी स्थिति से लेकर "स्वयं संयम" जैसे मौलिक अवधारणा शामिल हैं।

उन्होंने कहा, "सदस्यों को गंभीरता से मतभेदों को समाप्त करने और तनाव कम करने के लिए तत्पर रहना चाहिए।" फिलीपींस और चीन सहित कई एशिया-प्रशांत देश, दक्षिण चीन सागर में कई द्वीपों और चट्टानों की क्षेत्रीय संबद्धता पर विवाद कर रहे हैं। जुलाई 2016 में, फिलीपींस द्वारा दायर एक मुकदमे के बाद, हेग में स्थायी मध्यस्थता न्यायालय ने फैसला सुनाया कि चीन के पास दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय दावों का कोई आधार नहीं है। अदालत ने फैसला सुनाया कि द्वीप विवादित क्षेत्र नहीं हैं और एक विशेष आर्थिक क्षेत्र का गठन नहीं करते हैं, लेकिन बीजिंग ने फैसले को स्वीकार करने से मना कर दिया।

हाल के सप्ताहों में विवादित जल क्षेत्र में फिलीपींस और चीनी नौकाओं के टकराव की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है। उनमें से सबसे हालिया में, मंगलवार को, मनीला ने चीनी तटरक्षक बल पर फिलीपींस की मछली पकड़ने वाली दो नौकाओं पर पानी की बौछारें करने का आरोप लगाया, हालांकि बीजिंग ने कहा कि यह उसके क्षेत्र में घुसपैठ के खिलाफ "वैध नियंत्रण उपाय" था जिसे वह अपना जलक्षेत्र मानता है।

ये भी पढे़ें : विवादित समुद्र में चीन की 'खतरनाक' कार्रवाइयों से अमेरिका चिंतित, आसियान से बोले एंटनी ब्लिंकन