अयोध्या: बोर्ड परीक्षा को लेकर कॉलेजों से मांगी गई छात्रों की फोटो युक्त नामावली 

माध्यमिक शिक्षा परिषद के नए निर्देश से मची खलबली, दस अक्टूबर तक कराना है उपलब्ध 

अयोध्या: बोर्ड परीक्षा को लेकर कॉलेजों से मांगी गई छात्रों की फोटो युक्त नामावली 

अयोध्या, अमृत विचार। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर बोर्ड परीक्षा को लेकर इस बार छात्रों की फोटो युक्त नामावली तलब किए जाने से माध्यमिक विद्यालयों के जिम्मेदारों के पसीने छूट रहे हैं। इसे लेकर जिले भर के 461 कॉलेजों में खासी खलबली मची हुई है। इसके लिए सभी कॉलेजों को केवल दस अक्टूबर तक की मोहलत दी गई है। बताया जाता है परीक्षा में पारदर्शिता को लेकर यह कदम उठाया गया है। इसे लेकर कॉलेजों के प्रबंधक और प्राचार्य चक्कर लगाने के लिए मजबूर हो गए हैं। 

बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए प्रक्रिया तेजी से चल रही है। कक्षा 10, 12 की परीक्षा को पंजीकरण कराने वाले छात्र-छात्राओं की फोटोयुक्त नामावली इस बार मांगी गई है। निर्देश दिया गया है कि संबंधित विद्यालय प्रधानाचार्य पंजीकृत विद्यार्थियों की नामावली एवं अभिलेख 10 अक्टूबर तक हर हाल में राजकीय इंटर कॉलेज में उपलब्ध करा दें। इसे लेकर डीआईओएस डॉ. पवन कुमार तिवारी ने बताया कि बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए 57,103 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है। इसमें 12वीं के 28,494, 10वीं के 28,614 विद्यार्थी शामिल है। ऑनलाइन पंजीकृत इन छात्र-छात्राओं की फोटोयुक्त नामावली माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजी जानी है। 

इसके लिए संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि ऑनलाइन नामावली को देखकर उससे संबंधित डाटा 10 अक्तूबर तक राजकीय इंटर कॉलेज में जमा करा दें। इससे नामावली और डाटा को क्षेत्रीय कार्यालय भेजा जा सके। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रधानाचार्यों को दो लिफाफे जमा करने है। एक संख्या लिफाफा क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय, लिफाफा संख्या दो डीआईओएस कार्यालय के लिए भेजा गया है। इन लिफाफे में बोर्ड परीक्षार्थी की फोटोयुक्त नामावली, परीक्षा शुल्क की मूल एवं तीन छायाप्रति, 10 और 12वीं के फेल विद्यार्थियों के अंकपत्रों की छायाप्रति, संख्या सूचक चक्र, बाहरी छात्रों के प्रवेश को लेकर डीआईओएस का अनुमति पत्र, बाहरी प्रवेशित छात्रों के अंकपत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र की छायाप्रति, लिफाफे के ऊपर पंजीकृत छात्रों का संख्या वितरण लिखना हैं।

ये भी पढ़ें- अयोध्या: राम वन गमन पर भावुक हुए श्रद्धालु, दशरथ मरण पर नयन भीगे...रुदौली की ऐतिहासिक रामलीला छोड़ रही है छाप