प्रतापगढ़: पीएचसी मानधाता में चिकित्सक का अभाव, उधार के डॉक्टर कर रहे मरीजों का इलाज

अलग-अलग अस्पतालों के चिकित्सकों की लगाई गई ड्यूटी

प्रतापगढ़: पीएचसी मानधाता में चिकित्सक का अभाव, उधार के डॉक्टर कर रहे मरीजों का इलाज
पीएचसी मानधाता में ओपीडी करते कटरा गुलाब सिंह के पीएचसी के डा.याग्वेंद्र सिंह

मानधाता/प्रतापगढ़, अमृत विचार। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मानधाता में चिकित्सक का अभाव है। तभी तो यहां की सेवाएं उधार के (अन्य अस्पतालों) चिकित्सकों से चल रही हैं। इससे मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। जिस अस्पताल के चिकित्सक यहां ड्यूटी करने आ रहे हैं, वहां के मरीजों को भी काफी दिक्कत हो रही है। इमरजेंसी ड्यूटी का हवाला देकर जिम्मेदार पल्ला झाड़ ले रहे हैं। इस जनसमस्या पर कोई जिम्मेदार ध्यान देने वाला नहीं है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मानधाता ब्लॉक मुख्यालय पर होंने के कारण सीएचसी पर्वतपुर, पीएचसी कटरा गुलाब सिंह, पीएचसी छितपालगढ़ इससे सम्बद्ध हैं। पीएचसी मानधाता में चिकित्सक का अभाव बताया जा रहा है। इस कारण यहां उपचार के लिए आने वाले मरीजों को इन दिनों परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इससे सम्बद्ध सीएचसी, पीएचसी के चिकित्सकों को एक दिन अपनी सेवाएं यहां देनी पड़ रही हैं। यहां की स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति एक दिन की नहीं बल्कि हर दिन देखने को मिल रही है। 

पीएचसी मानधाता में तैनात रहे एक चिकित्सक का स्थानांतरण होने के बाद दूसरे चिकित्सक की तैनाती नहीं की गई। ऐसे में मरीजों का दोहरा नुकसान हो रहा है। जिस अस्पताल के चिकित्सक यहां अपनी सेवाएं देते हैं। वहां के मरीजों को भटकना पड़ता रहा है। साथ ही यहां आने वाले मरीज एक दिन जिस चिकित्सक को दिखाते हैं, अगले दिन वह उपलब्ध नहीं रहता है। ऐसे मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है।

खास बात यह है कि इस समस्या की ओर कोई जिम्मेदार ध्यान देने वाला नहीं है। मामले में सीएमओ डा. अच्युत नारायण प्रसाद का कहना है कि पीएचसी मानधाता में चिकित्सक के लिए प्रयासरत हैं। चिकित्सक की उपलब्धता होने पर वहां तैनाती की जाएगी।

राजनीतिक दबाव में हटाये गए डा.सुरेश,शुरू हुई अव्यवस्था
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मानधाता में तैनात रहे डा. सुरेश चंद्र यादव का स्थानांतरण पीएचसी सुखपालनगर में कर दिया गया। राजनीतिक दबाव में बीते 5 सितम्बर को डा. सुरेश को सीएमओ ने मानधाता से हटा दिया। यहां एक पद रिक्त होने पर किसी चिकित्सक की तैनाती नहीं की गई। ऐसे में मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

पीएचसी मानधाता में प्रभारी डा. अभिषेक सिंह के अलावा दो चिकित्सक डा.पारुल, डा.आफरीन की तैनाती की गई है। हालांकि महिला चिकित्सक इमरजेंसी ड्यूटी नहीं कर सकतीं हैं। ऐसे में अन्य अस्पतालों के चिकित्सकों को यहां सेवाएं देनी पड़ रही हैं। क्षेत्रवासियों ने जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए यहां एक चिकित्सक की तैनाती किये जाने की मांग की है।

ये भी पढ़ें- प्रतापगढ़: दलित युवती को अगवा कर दुष्कर्म के दोषी को उम्रकैद, 50 हजार रुपये का अर्थदंड