बाराबंकी: डाक लेने से इंकार, मनरेगा कार्यों की मांगी थी जनसूचना 

मामला सामाजिक कार्यकर्त्ता ने बरौली ग्राम पंचायत की मांगी गई सूचना का

बाराबंकी: डाक लेने से इंकार, मनरेगा कार्यों की मांगी थी जनसूचना 

सतरिख/बाराबंकी, अमृत विचार। ब्लॉक के अफसर इतने लापरवाह हो गए हैं कि सामाजिक कार्यकर्त्ता के द्वारा मनरेगा से सम्बंधित मांगी गई जन सूचना अधिकार के तहत डाक लेने से ही इन्कार कर दिया। जिस कारण पोस्टमैन ने रिपोर्ट लगा कर डाक को सामाजिक कार्यकर्त्ता के घर भेज दिया है। सूचना न मिलने से याची मायूस हो गया है।

बंकी विकास खंड के बरौली ग्राम पंचायत के मज़रे मातनपुरवा गांव निवासी सामाजिक कार्यकर्त्ता कैलाश नाथ यादव के द्वारा ग्राम पंचायत बरौली में दिवसों कि संख्या में मनरेगा के तहत रोजगार सेवक के द्वारा मनरेगा श्रमिकों की दर्ज़ कि गई उपस्थित के अलावा मनरेगा श्रमिकों को कब और कितनी धनराशि का भुगतान किया गया है। उसका ओटीएफ नंबर भी उपलब्ध कराया जाए, समेत कई बिन्दुओं पर जन सूचना अधिकार के तहत सूचना पाने के लिए सहायक सूचनाधिकारी बंकी से बीते 31 अगस्त को डाक के माध्यम से मांगी गई थी। 

पोस्टमैन सहायक सूचनाधिकारी/ सहायक विकास अधिकारी पंचायत बंकी के कार्यालय में डाक लेकर पहुंचा था। लेकिन सूचना से संबंधित डाक होने के कारण ब्लॉक के अफसरों के द्वारा डाक लेने से इंकार कर दिया गया। पोस्टमैन ने भी अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि ब्लॉक में डाक लेने से इन्कार कर दिया गया है। जिससे डाक को सामाजिक कार्यकर्त्ता के घर भेज दिया गया है। 

ब्लॉक के अफसर इतने लापरवाह हो गए है कि सूचना उपलब्ध न कराने के लिए तरह तरह के खेल अपना रहे है। सामाजिक कार्यकर्त्ता कैलाश नाथ यादव का कहना है कि ब्लॉक से सूचना नहीं दी गई तो डीडीओ से भी एक माह पूर्व यही सूचना मांगी गई थी लेकिन दोनों विभागों ने ग्राम पंचायत के मनरेगा कार्यों में हुए भ्रष्टाचार की पोल खुल जाने के डर से सूचना उपलब्ध नहीं करायी गई है। सूचना न मिलने से याची मायूस हो गया है।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: कोटवाधाम मंदिर में पकड़ा गया चोर, श्रद्धालुओं ने पकड़कर पुलिस के किया हवाले