मुरादाबाद : ईरान-इजरायल जंग ने बढ़ाई महानगर के निर्यातकों की चिंता, हमले की वजह से निर्यात कारोबार पर पड़ेगा असर

मुरादाबाद : ईरान-इजरायल जंग ने बढ़ाई महानगर के निर्यातकों की चिंता, हमले की वजह से निर्यात कारोबार पर पड़ेगा असर

मुरादाबाद, अमृत विचार। ईरान की ओर से इजरायल पर किए गए हमले से महानगर के निर्यातक चिंतित हो गए हैं। निर्यातकों को डर लग रहा है कि कही ईरान व इजरायल की लड़ाई में निर्यात कारोबार को नुकसान न हो जाए। जिसके चलते निर्यातक चिंतित हैं।

महानगर का पीतल कारोबार पूरी दुनिया में मशहूर है। लेकिन, काफी समय से निर्यात कारोबार पर संकट के बादल छा रहे हैं। पहले रूस-यूक्रेन युद्ध, इस्रायल-हमास युद्ध, अमेरिका में आर्थिक मंदी, कंटेनरों के रेट में तीन गुना वृद्धि व स्थानीय स्तर पर कच्चे माल में 15 फीसदी की वृद्धि की वजह से पहले से ही स्थिति बिगड़ी हुई चल रही थी। इस बीच ईरान की तरफ से इजरायल पर किए गए बड़े हमले ने महानगर के निर्यातकों में खलबली मचा दी है। इस हमले के दूरगामी नतीजे एक्सपोर्ट के कारोबार के लिए प्रतिकूल हो जाने के अंदेशे के साथ निर्यातकों में चिंता की लहर दौड़ गई।

निर्यातकों का कहना है कि ईरान के कई खरीदारों की तरफ से काफी महंगे उत्पादों को खरीदने का रुझान दिखाया गया था। कुछ साल पहले अमेरिका की पाबंदी लगने के बावजूद ईरान के ग्राहक दुबई को ठिकाना बनाकर मुरादाबाद से माल खरीदते रहे, लेकिन, अब जंग के हालात से ईरान के खरीदारों की तरफ से बिजनेस मिलने की संभावनाएं कम हो गई हैं। जिससे निर्यातक काफी परेशान हैं।

मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नवेदउर्रहमान ने बताया कि मुरादाबाद का निर्यात कारोबार रूस-यूक्रेन, इजरायल-फलस्तीन के बीच चल रही जंग की वजह से पहले से ही काफी मुश्किल दौर से गुजर रहा है। इजरायल पर ईरान के हमले की प्रतिक्रिया में जवाबी हमले के अंदेशे ने टेंशन बढ़ा दी है। उन्होंने बताया कि इस जंग का असर आगामी 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे ऑटम फेयर के कारोबार पर पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद: गैंगस्टर की आरोपी रिंकी का बिजनौर जाकर कुर्क किया मकान

ताजा समाचार

Haryana Elections: सुबह 11 बजे तक हुआ 22 प्रतिशत से अधिक मतदान
महाराष्ट्र से चार महिलाओं ने साइकल तक तय किया आयोध्या का सफर 
शर्मनाक: हरदोई में 5 वीं की छात्रा के साथ युवक ने किया दुष्कर्म, एसपी ने पीड़ित परिवार से की पूछताछ
अगर मेरी नहीं हुई, किसी और की भी नहीं होने दूंगा, तेजाब डालकर जला दूंगा...कानपुर में डॉक्टर ने महिला जूनियर डॉक्टर काे दी धमकी
फिल्म 'मेकिंग' को सबसे प्यारी चीज मानते हैं संजय लीला भंसाली, जानिए क्या बोले? 
हरदोई: पाकिस्तान जाओ यहां क्या कर रहे हो..., थानेदार की वायरल ऑडियो जांच ठंडे बस्ते में, शिकायतकर्ता पहुंचा सलाखों के पीछे