इजराइली सेना ने शुरू किए 'लक्षित जमीनी हमले', हिजबुल्लाह ने कहा- लेबनान में नहीं घुसी IDF...हमारे लड़ाके दुश्मन से भिड़ने को तैयार

इजराइली सेना ने शुरू किए 'लक्षित जमीनी हमले', हिजबुल्लाह ने कहा- लेबनान में नहीं घुसी IDF...हमारे लड़ाके दुश्मन से भिड़ने को तैयार

यरुशलम। इजराइली सेना ने मंगलवार को कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों के खिलाफ 'सीमित, स्थानीय' अभियान शुरू कर दिया है। सेना उन गांवों में 'लक्षित जमीनी हमले' कर रही है जो इजराइली सीमा के करीब हैं। उसने कहा कि ये ठिकाने 'उत्तरी इजराइल में इजराइली समुदायों के लिए खतरा' पैदा करते हैं। वहीं हिजबुल्ला ने इजराइल की सेना के लेबनान में घुसने की खबरों को खारिज किया है। साथ ही इसने कहा कि यदि वे सीमा पार करते हैं तो उसके (हिजबुल्लाह) लड़ाके ‘‘आमने-सामने की लड़ाई’’ के लिए तैयार हैं। 

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह और हमास का समर्थन करने वाले ईरान को सोमवार को चेतावनी दी थी। उन्होंने लेबनान के हिजबुल्लाह समूह के नेता के एक हवाई हमले में मारे जाने के कुछ दिन बाद कहा, 'पश्चिम एशिया में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां इजराइल नहीं पहुंच सकता। हिजबुल्लाह ने अपने नेता हसन नसरल्ला और अन्य शीर्ष नेताओं के मारे जाने के बाद भी लड़ाई जारी रखने का सोमवार को संकल्प लिया। आतंकी समूह के कार्यवाहक नेता नईम कासेम ने नसरल्ला की मौत के बाद सोमवार को टेलीविजन पर अपने पहले बयान में कहा कि अगर इजराइल जमीनी हमला करने का फैसला करता है तो हिजबुल्लाह के लड़ाके पूरी तरह से तैयार हैं। 

वहीं, इजराइली सेना ने कहा कि वह लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर स्थानीय जमीनी हमले कर रही है। सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हेगारी ने मंगलवार को मीडिया में जारी एक वीडियो बयान में कहा कि सैनिक यह सुनिश्चित करने के लिए हिजबुल्ला के खिलाफ अभियान चला रहे हैं कि इजराइली नागरिक उत्तरी हिस्से में अपने घरों में लौट सकें। हिजबुल्लाह ने गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से ही उत्तरी इजराइल में रॉकेट हमले शुरू कर दिए थे जिससे वहां रहे लोगों को विस्थापित होना पड़ा था। 

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र और लेबनान सरकार ने इजराइल के साथ जारी संघर्ष में फंसे नागरिकों के लिए तत्काल 42.6 करोड़ डॉलर की मानवीय सहायता देने की अपील की है। लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने कहा कि लेबनान अपने इतिहास के सबसे खतरनाक क्षणों में से एक’’ का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि 'लेबनान पर इजराइल के विध्वंसक युद्ध' के परिणामस्वरूप 10 लाख लोग विस्थापित हो गए हैं।

हिजबुल्ला ने इजराइली सैनिकों के लेबनान में घुसने की खबरों को खारिज किया 
 इजराइल द्वारा जमीनी स्तर पर अपना अभियान शुरू करने की घोषणा के बाद अपने पहले बयान में हिजबुल्लाह के प्रवक्ता मोहम्मद अफीफी ने कहा कि इजराइल की सेना के लेबनान में घुसने की खबरें 'झूठे दावे' हैं। उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह के लड़ाके उन दुश्मन ताकतों के साथ आमने-सामने की लड़ाई के लिए तैयार हैं जो लेबनान में घुसने की हिम्मत करते हैं या ऐसा करने की कोशिश करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मंगलवार को हिजबुल्लाह द्वारा मध्य इजराइल की ओर मध्यम दूरी की मिसाइलें दागना केवल शुरुआत है। 

ये भी पढ़ें : बैंकॉक में स्कूल बस में आग लगी, 20 लोगों के मारे जाने की आशंका