Kanpur: महापौर ने अधिकारियों के साथ की बैठक, बोलीं- 10 अक्टूबर तक सुधरेंगी 80 फीसदी सड़कें

Kanpur: महापौर ने अधिकारियों के साथ की बैठक, बोलीं- 10 अक्टूबर तक सुधरेंगी 80 फीसदी सड़कें

कानपुर, अमृत विचार। महापौर प्रमिला पांडेय ने सोमवार को नवरात्र-दशहरा व अन्य त्योहारों को लेकर नगर निगम अधिकारियों के साथ बैठक की। महापौर ने कहा कि बरसात की वजह से पूरे शहर की सड़कें टूट गई हैं। बड़े-बड़े गड्ढे हो गये हैं। इस पर मुख्य अभियन्ता (सिविल) सैय्यद फरीद अख्तर जैदी ने महापौर को बताया कि नगर निगम की पैच वर्क मशीन की मरम्मत के लिये टेंडर हो रहे हैं, गड्ढे मरम्मत के लिये एक साथ टेण्डर कराकर रूट-चार्ट बनाकर कार्य कराया जायेगा। 

मुख्य अभियंता ने कहा कि 10 अक्टूबर तक शहर की 80 फीसदी सड़कें गड्ढा मुक्त कर दी जायेंगी। नगर निगम मुख्यालय समिति कक्ष में साफ-सफाई, मार्ग प्रकाश एवं रामलीला पंडालों, मन्दिरों तक पहुंच मार्ग के सम्बन्ध में महापौर ने जानकारी ली। महापौर ने अधिकारियों से कहा कि नवरात्र के मद्देनजर सभी मंदिरों में साफ-सफाई, पहुंच मार्गों की मरम्मत एवं मार्ग प्रकाश की व्यवस्था कराएं। 

सहायक अभियन्ता दिवाकर भास्कर ने बताया कि 52 पार्कों में दुर्गा पूजा एवं रामलीला होती है, जिनमें 46 पार्कों में रंगाई-पुताई एवं अन्य मरम्मत के कार्य 5 अक्टूबर तक पूरे हो जायेंगे। बैठक में नगर आयुक्त सुधीर कुमार, अपर नगर आयुक्त मो. अवेश, अपर नगर आयुक्त जगदीश यादव, मुख्य अभियन्ता सिविल सैय्यद फरीद अख्तर जैदी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजय संख्वार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चन्द्रशेखर आदि रहे।

खराब लाइट के लिये टोल फ्री नंबर 

नगर आयुक्त सुधीर कुमार ने कहा कि मार्ग प्रकाश की व्यवस्था ठीक कराई जाएगी। मार्ग प्रकाश के प्रभारी आरके पाल ने बताया कि मार्ग प्रकाश लाइटों के सम्बन्ध में टोल-फ्री नम्बर जारी किया गया है, जनता 18001801470 और 18001805124 नंबर पर शिकायत कर सकती है, समाधान कराया जायेगा। महापौर ने कहा कि गृहकर से सम्बन्धित शिकायतें अत्यधिक हैं इसलिये एक स्थायी शिविर की व्यवस्था करें, जिसमें जो अधिकारी बैठे वह संशोधन सम्बन्धित ही कार्य करें।

गड्ढे में युवक गिरा, मेट्रा अधिकारी तलब

महापौर प्रमिला पांडेय ने परेड में गड्ढे में युवक के गिरने की शिकायत मिलने पर सोमवार को मेट्रो अधिकारियों को तलब किया। महापौर ने मेट्रो अधिकारियों से कहा कि परेड में पिलर के गड्ढे बना दिये गये हैं, जिसमें लोहे की सरिया लगी हैं, पिछले दिनों एक व्यक्ति उसमें गिर कर घायल हो गया, उसमें बरसात का पानी भी भर गया है। 

यदि कोई व्यक्ति ऊपर से गिरा तो सरिया उसे चीर कर निकल जायेगी। इसे सुधरवाएं। उप मुख्य अभियन्ता मेट्रो सुनील कुमार ने कहा कि परेड में सड़क की चौड़ाई 9.60 से 13 मीटर कर दी गई है। फुटपाथ डेढ़ मीटर से दो मीटर कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: नगर आयुक्त से नीलिमा कटियार बोलीं- ड्रेनेज सिस्टम के बिना कोई सड़क न बनवाएं