टनकपुर: शारदीय नवरात्र तीन अक्टूबर से शुरू, पूर्णागिरि क्षेत्र की व्यवस्थाएं शून्य 

टनकपुर: शारदीय नवरात्र तीन अक्टूबर से शुरू, पूर्णागिरि क्षेत्र की व्यवस्थाएं शून्य 

टनकपुर, अमृत विचार। तीन अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू होने जा रहे हैं लेकिन अभी तक पूर्णागिरि क्षेत्र में पेयजल व अन्य व्यवस्थाएं ठीक नहीं हो पाई हैं जबकि इस नवरात्र में भी भारी संख्या में श्रद्धालु मां पूर्णागिरि धाम के दर्शन को पहुंचते हैं। इस संबंध में डीएम नवनीत पांडेय ने चम्पावत में बैठक लेकर दो अक्टूबर तक पूर्णागिरि क्षेत्र की व्यवस्थाएं ठीक करने के संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में तय हुआ की रात्रि 8 बजे से सुबह 5 बजे तक ठुलीगाड़  भैरव मंदिर मार्ग में छोटे वाहनों का संचालन नहीं होगा। जबकि इस मार्ग में बड़े वाहन संचालित नहीं होंगे।

इसके अतिरिक्त ककराली गेट से ठुलीगाड़ तक परिवहन व्यवस्था के संबंध में पुलिस और एआरटीओ विभाग को व्यवस्थित ढंग से यात्रा संपन्न कराने के निर्देश भी दिए गए। डीएम ने बाटनागाड़ में दोनों और जेसीबी मशीन तैनात करने तथा परिक्रमण पथ में आपदा के दौरान जो भी रेलिंग क्षतिग्रस्त हुई है उन्हें 2 अक्टूबर से पूर्व ही ठीक करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए।

बूम से लेकर मुख्य मंदिर तक सड़क किनारे खराब पड़ी विद्युत स्ट्रीट लाइटें को ठीक करने के निर्देश दिए। साथ ही यात्रा मार्ग में साफ सफाई, नियमित चुना छिड़काव, साउंड सिस्टम का कार्य और मेला परिसर में 12 पर्यावरण मित्रो को सफाई व्यवस्था जिला पंचायत द्वारा कराई जाएगी। जिलाधिकारी ने पेयजल व्यवस्था के लिए जल संस्थान व पेयजल निगम को निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि मेला परिसर में जो भी आपदा में क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन हैं उन्हें दो अक्टूबर से पूर्व पेयजल निगम ठीक कर जलापूर्ति सुनिश्चित करेगा।

मेला क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश विद्युत विभाग को दिए और उन्होंने  मेला परिसर में समय समय पर उप जिलाधिकारी टनकपुर को स्थलीय निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।  बैठक में उरेडा द्वारा मेला क्षेत्र में 10 लाइटे लगाएं जाने के लिए परियोजना अधिकारी उरेडा को निर्देश दिए। इसके अलावा  स्वास्थ्य विभाग को मेला क्षेत्र के तीन स्थानों में मेडिकल कैंप के साथ-साथ 108 सेवा व एंबुलेंस तैयार रखने के निर्देश दिए। साथ ही मोबाइल नेटवर्क को  सुचारू रखने के लिए बीएसएनल को निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह, अपर जिला अधिकारी हेमंत कुमार वर्मा तथा वर्चुअल माध्यम से उप जिलाधिकारी टनकपुर तथा पूर्णागिरि मंदिर समिति के अध्यक्ष किशन तिवारी जुड़े रहे।