Kanpur: शहरवासी गोल चौराहे से सीधे पहुंच सकेंगे लखनऊ, हाईवे से जुड़ेगी गोल चौराहा-रामादेवी एलिवेटेड रोड

Kanpur: शहरवासी गोल चौराहे से सीधे पहुंच सकेंगे लखनऊ, हाईवे से जुड़ेगी गोल चौराहा-रामादेवी एलिवेटेड रोड

कानपुर, अमृत विचार। शहर के भीतर जीटी रोड पर लगने वाले जाम को खत्म करने के लिए गोल चौराहे से रामादेवी तक बनाई जाने वाली 10.83 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड एनएच-2 से जुड़ेगी। जिससे गोल चौराहे की ओर से आने वाले वाहन सवार बिना जाम में फंसे सीधे लखनऊ की ओर जा सकेंगे। मंडलायुक्त के निर्देश के बाद अब एनएच पीडब्ल्यूडी एलिवेटेड डिजाइन में फेरबदल करने की तैयारी में है। 

अनवरगंज-फर्रूखाबाद रेलवे लाइन के कारण जीटी रोड पर रोजाना जाम से छुटकारा दिलाने के लिए गोल चौराहे से रामादेवी तक 10.83 लंबी एलिवेटेड रोड की योजना तैयार की गई है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय बजट के तहत एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए 1000 करोड़ का बजट आवंटित किया था। सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसका शिलान्यास भी किया था। 

एलिवेटेड रोड की डीपीआर व डिजाइन हैदराबाद की हेक्सा कंपनी तैयार कर रही है। मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने जीटी रोड से रामादेवी होकर लखनऊ जाने वालों को राहत दिलाने के लिए एलिवेटेड रोड को कानपुर लखनऊ नेशनल हाईवे से जोड़ने से निर्देश दिए। मंगलवार को एनएच पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने एलिवेटेड रोड को हाईवे से जोड़ने की संभावनाएं तलाशीं। इसके बाद पीडब्ल्यूडी अधिकारी, एनएचएआई अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। 

चार स्थानों को दी जाएगी एप्रोच रोड

एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए गोल चौराहे, झकरकटी बस अड्डे, सीओडी व रामादेवी के पास एलिवेटेड रोड में प्रवेश व निकास के लिए एप्रोच रोड दी जाएगी। लखनऊ से आने वाले वाहन सवार चकेरी थाने के पास सर्विस लेन से होकर एलिवेटेड रोड पर प्रवेश करेंगे और सीधे गोल चौराहे पर पहुंचेगे। 

मंडलायुक्त ने एलिवेटेड रोड को नेशनल हाईवे से जोड़ने का सुझाव दिया है, जिससे लखनऊ आवागमन में काफी सुविधा प्राप्त होगी। मौके का निरीक्षण किया गया है, जल्द ही एनएचएआई अधिकारियों के साथ बैठक कर एलिवेटेड रोड को हाईवे से जोड़ने की अनुमति मांगी जाएगी। -मुकेश ठाकुर, अधिशासी अभियंता, एनएच पीडब्ल्यूडी

यह भी पढ़ें- Kanpur: प्रैक्टिस के लिए ग्रीनपार्क पहुंचीं दोनों टीमें, भारतीय टीम ने जमकर बहाया पसीना, देखें- PHOTOS