बाराबंकी : गतिरोध खत्म, सीमित दायरे में ही लगेगी सट्टी बाजार

बाराबंकी : गतिरोध खत्म, सीमित दायरे में ही लगेगी सट्टी बाजार

बाराबंकी, अमृत विचार : सट्टी बाजार के लिए नई जगह की तलाश पूरी नहीं हो सकी। आखिरकार यह बाजार अपने पुराने दौर में लौट आई है और शहर के भीतर पर नये नियम के तहत लगेगी। इस पर सहमति बन गई है। माना जाता है कि अगले शुक्रवार से बाजार में रौनक फिर से लौट आएगी।

बताते चलें कि घंटाघर से फजर्लुरहमान पार्क के आगे व पुलिया से डा रफी मार्ग पर सट्टीबाजार लगती चली आ रही थी। समय बीतने के साथ ही दुकानदारों की संख्या बढ़ी और यह बाजार सरक कर धनोखर चौराहे तक आ गई। इस बाजार में होने वाली भीड़ से मुख्य मार्ग से दोपहिया चौपहिया वाहन, आपात वाहन व स्कूली छात्राओं का निकलना दूभर हो गया। शुक्रवार को बाजार के दिन आम नागरिक इस सड़क से होकर निकलने से बचने लगा। शिकायतें पहले से थीें वहीं सट्टी बाजार को अन्यत्र ले जाने पर मंथन भी चल रहा था।

वह वक्त आया और एसडीएम आर जगत साईं, सीओ सुमित त्रिपाठी की अगुवाई में प्रशासन की टीम ने बाजार का भ्रमण किया। इसके बाद व्यापारी संगठनों की प्रशासन से वार्ता हुई, जहां नई जगहों के सुझाव दिए गए। प्रशासन ने प्रयास किया पर नई जगहों पर बात नहीं बन सकी। आखिर में दोबारा हुई बैठक में निर्णय हुआ कि शुक्रवार को धनोखर चौराहे से घंटाघर के आगे जायसवाल मार्केट तक बाजार व ठेला नहीं लगेगा। सभी ठेला सिटी इंटर कालेज के पास जाएंगे व दुकानदार जायसवाल मार्केट आगे फजर्लुरहमान पार्क तक रहेंगे, इन्हे सफेद पट्टी के पीेछे ही रहना होगा। 

स्थायी दुकानदारों को भी मिले चेतावनी

सट्टी बाजार के लंबी दूरी तक फैलने के लिए स्थायी दुकानदार भी कम जिम्मेदार नही हैं। पटरी पर बैठने वाले दुकानदार शुक्रवार को किराया तय कर अपनी दुकान लगाते थे। रात में बाजार खत्म होने से पहले स्थायी दुकानदारों को तय धनराशि अदाकर ही पटरी दुकानदार हटते। इसकी वजह से भी बाजार का दायरा बढ़ता चला गया और सट्टी बाजार तो भीड़ की वजह से जानी ही जाती है। जिला प्रशासन को इन स्थायी दुकानदारों को भी चेतावनी जारी होनी चाहिए

ताकि चंद रुपयों के फेर में जगह का सौदा न हो सके। इससे भी अनावश्यक बाजार के फैलने पर लगाम लगेगी।  उपजिलाधिकारी नवाबगंज आर जगत साईं ने बताया कि दोबारा हुई वार्ता में आम सहमति बन गई है। निर्धारित की गई जगह पर ही बाजार लगेगी, उल्लंघन करने पर दुकानदार की सामग्री जब्त कर ली जाएगी।