हल्द्वानी: आईटीआई की जमीन पर बनेगा शहर का नया बिजलीघर 

हल्द्वानी: आईटीआई की जमीन पर बनेगा शहर का नया बिजलीघर 

रजनी मेहता, हल्द्वानी, अमृत विचार। शहर में नए बिजलीघरों को लेकर तस्वीर साफ हो गई है। शहर में नया बिजलीघर सबसे आईटीआई की जमीन पर बनेगा। ऊर्जा निगम की ओर से भेजे गए प्रस्ताव पर आईटीआई प्रबंधन, लोक निर्माण विभाग और राजस्व विभाग से सहमति मिल गई है। प्रस्ताव को शासन से स्वीकृति के लिए प्रशासन को सौंप दिया गया है।

ऊर्जा निगम के अनुसार एक बिजलीघर को बनाने में लगभग तीन करोड़ का खर्चा आएगा। वहीं जयपुर पाडली और रेशम विभाग की जमीन को लेकर भेजे प्रस्ताव अभी अनापत्ति नहीं मिलने पर अटके हुए हैं। अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद दोनों बिजलीघरों को लेकर कार्यवाही तेज की जाएगी।  

शहरवासियों को  बिजली की किल्लत और लो-वोल्टेज की समस्या से छुटकारा दिलाने की कवायद शुरू हो गई है। ऊर्जा निगम का नया 33 केवी का बिजलीघर सबसे पहले आईटीआई डहरिया की जमीन पर बनेगा। निगम ने नए बिजलीघर को लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके तहत निगम की ओर से लाइनों को लेकर सर्वे भी पूरा कर लिया गया है। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार डहरिया आईटीआई में बनने वाले नए बिजलीघर तक कमलुवागांजा उपखंड से आठ किमी की बिजली की लाइन बिछाकर 10  मेगा वोल्ट एंपियर (एमवीए) के दो ट्रांसफार्मर रखकर आपूर्ति व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा। नए बिजलीघर के बनने से कमलुआगांजा और ट्रांसपोर्टनगर दोनों ही बिजलीघरों लोड कम होगा। 

ये बनेंगे नए फीडर -
डहरिया
जज फार्म
पीलीकोठी
मुखानी
फार्म-तीन, धानमिल
संगम विहार और हीरानगर


कमलुवागांजा में वर्तमान में 40 हजार उपभोक्ताओं को विद्युत  आपूर्ति होती है लेकिन हर साल बढ़ती जनसंख्या के दबाव के कारण गर्मी  में लो-वोल्टेज की समस्या आने लगती है। कई बार लोड बढ़ने पर ट्रांसफार्मर भी फुंक जाते हैं। निगम के अनुसार लोड बढ़ने के दौरान नया बिजलीघर इन समस्याओं से राहत देगा। 


ग्रिड की तरह होगा लाइनों का इंटरकनेक्शन
लाइनों में ग्रिड की तरह इंटर कनेक्शन करने की तैयारी है। इससे लोड बढ़ने पर ट्रांसफर करने में आसानी होगी। उपभोक्ताओं को सीजन अधिक देर तक समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी। 


चिन्हित तीन स्थानों में से आईटीआई की जमीन पर प्रबंधन, लोक निर्माण विभाग और राजस्व विभाग से सहमति मिल गई है। अब शासन से स्वीकृति मिलने का इंतजार है। स्वीकृति मिलते ही बिजलीघर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। - एएस गर्ब्याल, मुख्य अभियंता ऊर्जा निगम। 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें