रायबरेली : आभा आईडी पर एम्स में रोगियों को इलाज कराने में होगी आसानी

डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत दिल्ली में बैठक, एम्स मुंशीगंज का प्रो डा सुयश सिंह ने किया प्रतिनिधित्व

रायबरेली : आभा आईडी पर एम्स में रोगियों को इलाज कराने में होगी आसानी

रायबरेली, अमृत विचार। शुक्रवार को नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत दिल्ली के आईआईटी कैम्पस मे भारत के विभिन्न एम्स के नोडल अधिकारियों की बैठक बुलाई गई। बैठक में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स मुंशीगंज का प्रतिनिधित्व नोडल अधिकारी अधीक्षक प्रो.डॉ. सुयश सिंह, डा केडी सिंह ने किया। बैठक मे सभी नोडल अधिकारियों से पंजीकरण भुगतान व शेड्यूल  जैसी डिजिटल पहल के साथ विभिन्न संभावित प्रयासों पर विशेष चर्चा की गई।

बैठक मे एम्स मे आने वाले मरीजो के लिए स्वास्थ्य व पंजीकरण जैसी सुविधाओ को आसान व सरल बनाने पर जोर दिया गया। एम्स मे आने वाली विभिन्न समस्याओं पर भी चर्चा की गई। आभा आईडी  बनाने व लोगो को जागरूकता पर चर्चा की गई।  बैठक मे कहा गया कि आभा आईडी होने पर रजिस्ट्रेशन की जरूरत नही पडेगी। आईडी होने के बहुत सारे फायदे मरीज ले सकता है। आभा आईडी पर ही रजिस्ट्रेशन कर संबंधित विभाग में मरीज दिखा सकता है। मरीज के आभा आईडी पर जनरेट क्यूआर कोड पर मरीज से संबंधित सभी डिटेल मौजूद होगी। इसी आईडी के माध्यम से भारत के किसी भी एम्स मे जाकर इलाज कराने  मे आईडी काफी मददगार साबित होगी।

बैठक मे शत-प्रतिशत स्वास्थ्य सुविधाओ को सरल व सहज बनाए जाने पर जोर दिया गया। नोडल अधिकारी प्रो डा सुयश सिंह ने बताया कि आभा आईडी सभी को बनवाना चाहिए। जल्द ही एक जीपीएस लिंक्ड रिविजिट सिस्टम होगा। मरीज संस्थान में चलते समय अपनी रि- विजिट को स्वयं पंजीकृत कर सकते हैं। किसी रिसेप्शन या विजिटिंग काउंटर की जरूरत नहीं। आभा कार्ड काउंटर पर कार्ड बनाए जाते है। तेजी लाने के लिए काउंटर बढाए जाएगे

ताजा समाचार

नगरपालिका कर्मियों की हड़ताल..बेपटरी हालत..72 घंटे में भी नहीं मना पाए जिम्मेदार 
बाराबंकी : छात्रा से छींटाकशी करने वाले पांच छात्र विद्यालय से निष्कासित
बरेली: तेंदुआ किसी ने नहीं देखा पर वीडियो वायरल, वन विभाग ने तीन गांवों में खूब बहाया पसीना फिर भी हाथ खाली
लखनऊ के होटल में बिल्डिंग मैटेरियल व्यापारी की महिला मित्र ने गला घोंट की हत्या
मां को डायबिटीज तो खतरे में बच्चे की जान, कानपुर के नारायना मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों ने बताईं ये जरूरी जानकारियां...
Kanpur: जूही यार्ड से निकली मालगाड़ी के दो डिब्बे हुए बेपटरी...एक घंटे बाद ट्रेन हो सकी रवाना, मामले की जांच शुरू