BSNL 5G: बीएसएनएल ने शुरू किया 5जी का ट्रायल, जल्द लोगों को मिलेगा इसका फायदा

BSNL 5G: बीएसएनएल ने शुरू किया 5जी का ट्रायल,  जल्द लोगों को मिलेगा इसका फायदा

नई दिल्ली, अमृत विचारः भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल (BSNL) यूजर्स अपने यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। भारत की यह सरकारी टेलीकॉम कंपनी 5G टेस्टिंग (5G Network Testing) कर रहा है। BSNL जल्द ही अपने 5जी नेटवर्क को रोलआउट करने की कोशिश में लगा हुआ है। अगर बीएसएनएल का यह एक्पैरिमेंट सफल हो गया, तो टेलिकॉम कंपनी में बड़ा फेर बदल हो जाएगा क्योंकि जिस तरह से लोग प्राइवेट टेलिकॉम कंपनी के बढ़ते रेट से परेशान हैं। उनके लिए बीएसएनएल एक बहुत ही सुनेहरा ऑफर है। 

BSNL का 5जी नेटवर्क
बीएसएनएल के 5जी नेटवर्क की एक खास है कि यह कंपनी स्वेदशी निर्मित तकनीकों का इस्तेमाल करके ही 5जी कनेक्टिविटी को रोलआउट करने की कोशिश कर रही है। कंपनी ने स्थानीय टेक्निकल मैन्युफैक्चरर और सप्लायर को मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत करने का एक शानदार मौका दिया है। इसी के चलते VVDN Technologies, Galore Networks, Lekha Wireless और WiSig जैसी कंपनियों के साथ मिलकर BSNL 5G का परीक्षण कर रही हैं। इन कंपनियों का मोटो विदेशी फर्मों से भारत की निर्भरता को कम करना और साथ ही आयात बिलों को कम करना है।

लेखा वायरलेस (Lekha Wireless) के साथ शुरू ट्रायल 
बता दे कि भारतीय टेलीकॉम कंपनी जियो के पास अपना 5जी नेटवर्क है, लेकिन फिर भी भारत में दूसरे 5G नेटवर्क को रोलआउट करने के लिए विदेशी कंपनियों की मदद लेनी पड़ती है। ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, लेखा वायरलेस BSNL के साथ मिलकर नई दिल्ली के मिंटो रोड पर 5G का परीक्षण कर रही है।

VVDN ने MTNL के चाणक्यपुरी में 5G नेटवर्क का परीक्षण कर रही है। वहीं Galore Networks दिल्ली में MTNL के लिए शादिपुर, करोल बाग और राजेंद्र नगर में तीन साइट्स पर परीक्षण कर रही है।

रिपोर्ट के अनुसार Galore Networks ने Coral Telecom कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है, जिससे 5G को पुराने 3G नेटवर्क से जोड़ा जा सके। बता दें Open RAN (रेडियो एक्सेस नेटवर्क) के तहत नेटवर्क आर्किटेक्चर पर परीक्षण हो रहा है। जहां भारतीय वेंडर्स द्वारा आपूर्ति की जा रही है। 

यह भी पढ़ेः IPL 2025 AUCTION: फॉरन में होना आईपीएल का मेगा ऑक्शन, जाने कौन सा है देश

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया