कासगंज: पितृ पक्ष...पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, पितृों को किया याद

गंगा स्नान के बाद किया तर्पण, की मोक्ष की कामना

कासगंज: पितृ पक्ष...पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, पितृों को किया याद

सोरों, अमृत विचार। पितृ पक्ष की पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को सूकर क्षेत्र सोरों एवं लहरा, कछला स्थित गंगा घाट पर देश के विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान कर पूर्वजों को याद किया। उनकी आत्मा की शांति के लिए जहां ब्राह्मणों को भोजन करा दान-दक्षिणा दी। वहीं पितृों का तर्पण कर पुण्य लाभ कमाया।

शास्त्रों के अनुसार मान्यता है कि श्राद्ध पक्ष में मृतकों के प्रति श्रद्धांजलि देते हुए ब्राह्मण आदि को भोजन कराया जाता है। जो लोग निर्धारित तिथि को अपने पितृों का स्मरण करना भूल जाते है, वे श्राद्ध पूर्णिमा को अपने पूर्वजों का तर्पण करते हैं। इसी मान्यता के चलते पितृ पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं का तांता गंगा घाटों पर लगना प्रारंभ हो गया था। पितृ पक्ष की पूर्णिमा पर सुबह मोक्षदायिनी हरिपदी गंगा में पितृों को जलदान किया। श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर न केवल पुण्य लाभ कमाया, बल्कि अपने पूर्वजों को जलदान किया। गंगा घाट पर भी श्रद्धालुओं ने हवन यज्ञ कराए। स्नानार्थियों में सर्वाधिक संख्या राजस्थान के श्रद्धालुओं की थी।

गरीबों और भिक्षुओं को किया दान 
लोगों ने पितृों की स्मृति में गरीबों, भिक्षुओं को भी दान दक्षिणा दी, उन्हें भोजन कराया। भोजन के बाद गरीबों ने लोगों को दुआ दी और उनके पितृों की मोक्ष की कामना की। पूरे दिन यह सिलसिला चलता रहा। तमाम श्रद्धालुओं ने मुंडन कराकर हरिपदी गंगा में स्नान किया और तर्पण किया। परिक्रमा मार्ग पर बैठे जरूरतमंदों को अन्न और वस्त्र दान किए।