Karauli Sarkar: गुरु का ज्ञान और शिक्षा है जीवन का आधार, करौली शंकर महादेव धाम में पूर्णिमा पर उत्सव

Karauli Sarkar: गुरु का ज्ञान और शिक्षा है जीवन का आधार, करौली शंकर महादेव धाम में पूर्णिमा पर उत्सव

कानपुर, अमृत विचार। करौली शंकर महादेव धाम में भाद्रपद मास की पूर्णिमा पर महासत्संग एवं पूर्वज मुक्ति महा हवन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने गुरु महिमा के बारे में जाना और हवन में आहुति देकर पूर्वजों की मुक्ति की कामना की।  

करौली शंकर महादेव ने कहा कि गुरु की महिमा का वर्णन करना तो सूर्य को दीपक दिखाने के समान है। गुरु का ज्ञान और शिक्षा ही जीवन का आधार है। सनातन अवधारणा के अनुसार इस संसार में मनुष्य को जन्म भले ही माता-पिता देते हैं लेकिन मनुष्य का सही अर्थ गुरु कृपा से ही प्राप्त होता है। गुरु के बिना जीवन की कल्पना भी अधूरी है। गुरु जगत व्यवहार के साथ साथ भव तारक, पथ प्रदर्शक भी होते हैं।

जिस प्रकार माता-पिता शरीर का सृजन करते हैं उसी तरह से गुरु अपने शिष्य का सृजन करते है। इसीलिए गुरु को ब्रह्मा,विष्णु और महेश की संज्ञा दी गई है। गुरु अपने शिष्य की अज्ञानता का नाश कर उसके सभी भ्रम दूर करता है। गुरु हमें अज्ञानता के अंधेरे से निकाल कर ज्ञान के प्रकाश की ओर ले जाता है। उसको ज्ञान की नई राह दिखाता है। उसको ज्ञान की नई राह दिखाना ब्रह्मा जी की तरह और उसकी रक्षा करना भगवान विष्णु की तरह और अपने ज्ञान से उसके सभी भ्रम और अज्ञानता का नाश भगवान शिव की तरह करता है।्र

ये भी पढ़ें- Kanpur में पूरी रात हुई बारिश...मौसम हुआ खुशनुमा, आज भी बरसेंगे बादल, जगह-जगह जलभराव से जूझे लोग