Good News: अब घर पर रुपए भी पहुंचाएंगे पोस्टमैन! आधार इनबिल्ट पेमेंट सिस्टम के तहत घर बैठे खोले अकाउंट 

Good News: अब घर पर रुपए भी पहुंचाएंगे पोस्टमैन! आधार इनबिल्ट पेमेंट सिस्टम के तहत घर बैठे खोले अकाउंट 

लखनऊ, अमृत विचारः अब डाकिया डाक ही नहीं जरूरत पड़ने पर लोगों को घर तक पैसा भी पहुंचा रहा है। छोटे बच्चे का आधार बनवाना हो या फिर अपना ही पैसा बैंक से निकालने के लिए कतारों में लगने के झंझट से निजात पाना हो तो पोस्टमैन आपकी राह आसान कर सकता है।

0-5 वर्ष के बच्चे का आधार घर पर बनवाएं
बच्चों के आधार कार्ड बनवाने में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए डाक विभाग की ओर से डाकिया अब घर-घर जाकर 0-5 वर्ष के बच्चों का आधार कार्ड घर पर ही जाकर बना रहे हैं। इसके साथ ही मोबाइल नंबर को भी अपडेट कर रहे हैं।

पार्सल घर से ही पिक करवाएं
स्थानीय डाकघर के डाकिया को अवगत करवाकर अब पार्सल को घर से ही बुक भी करवाया जा सकता है। इसके लिए डाकघर जाने की भी जरूरत नहीं है। डाक विभाग की ओर से घर से ही पार्सल बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है।

क्लिक एंड बुक
अब क्लिक एंड बुक के माध्यम से डाकिया पता वेरिफिकेशन का भी काम कर रहे हैं। कई विभाग के द्वारा लोगों के पते का वेरिफिकेशन किया जाता है जिसको अब डाकिया के माध्यम से सरलता से किया जा रहा है।

घर बैठे पाएं बैंकिंग की सुविधा
डाक विभाग घर पर ही बैंकिंग सुविधा का लाभ उपलब्ध करा रहा है। पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा कोई भी नागरिक घर बैठे बैकिंग की सुविधा का लाभ उठा सकता है। अगर खाता खुलवाना हो तो डाकिया एईपीएस (आधार इनबिल्ट पेमेंट सिस्टम) के तहत घर जाकर खाता खोल देगा। अगर आधार कार्ड लिंक है तो किसी भी बैंक में खाता होने पर भी घर बैठे पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा रुपये की जमा और निकासी की जा सकती है। इसके लिए स्थानीय डाकघर के डाकिया को अवगत कराना होगा, फिर वह बायोमेट्रिक मशीन लेकर आपके पास पहुंचेगा और बैकिंग सुविधा उपलब्ध करा देगा।

पहले की अपेक्षा अब डाकिया लोगों को बहुत सी सुविधाएं घर बैठे प्रदान कर रहा है। डाक विभाग का प्रयास है कि लोगों को डाकघर का चक्कर कम से कम लगाना पड़े और उनका समय भी बचे।
सुशील कुमार तिवारी, चीफ पोस्ट मास्टर जीपीओ

ताजा समाचार

मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे
प्रयागराज: यूपी में न्यायाधीशों का ट्रांसफर, जानिये कहां किसको मिली तैनाती
मुरादाबाद: महिला से मिलने गए युवक को लोगों ने बच्चा चोर समझकर धुना, पुलिस को सौंपा, जानिए पूरा मामला