गोंडा: समिति पर लटक रहा ताला, किसानों ने किया प्रदर्शन, खाद न मिलने पर जतायी नाराजगी

गोंडा: समिति पर लटक रहा ताला, किसानों ने किया प्रदर्शन, खाद न मिलने पर जतायी नाराजगी

इटियाथोक/गोंडा, अमृत विचार। किसानों की सुविधा के लिए खोली गयी साधन सहकारी समितियां निष्प्रयोज्य साबित हो रही है। इससे किसानों में नाराजगी है। बृहस्पतिवार को इटियाथोक के साधन सहकारी समिति गोसेन्द्रपुर पर ताला लटकता मिला। ताला बंद होने पर आक्रोशित किसानों ने समिति गेट पर प्रदर्शन किया और समिति का संचालन कराए जाने की मांग की।

किसानों की सहूलियत के लिए इटियाथोक के गौसेंद्रपुर गांव में साधन सहकारी समिति की स्थापना की गयी थी। समिति पर किसानों को उचित मूल्य पर खाद बीज और कीटनाशक दवा मिल जाती थी। इससे किसानों को निजी दुकानदारों की मनमानी का शिकार नहीं होना पड़ता था, लेकिन अब यह समिति धान गेंहूं खरीद केंद्र बनकर रह गयी हैं। अब इस समिति पर सीजन में सिर्फ धान व गेंहू की खरीद की जाती है‌। बाकी के महीनों में यहां ताला लटकता रहता है‌।

cats

अयाह गांव के किसान हरिओम तिवारी ने बताया कि पहले यहां की समिति पर खाद बीज उचित मूल्य पर मिल जाता था लेकिन अब कुछ साल सेसमिति पर इसकी बिक्री बंद हो गयी है। इससे किसानों को परेशानी हो रही है‌। किसान श्याम नरायण मौर्या ने बताया की अयाह, वेदपुर, रानीजोत, भड़जोतिया, मोहनापुर, चुरिहारपुर, गजाधरपुर, गोसेंन्द्रपुर, बसवरिया आदि गांवों के किसानों ने बताया कि समिति पर खाद बीज मिल जाने से किसान निजी दुकानदार के हाथ लुटने से बच जाते थे।

किसान सुरेश कुमार ने बताया की खाद न आने से अब उन्हे दूर बाजार जाकर महंगी दर पर खाद खरीदनी पड़ती है। इस समस्या को लेकर किसानों ने बृहस्पतिवार को समिति गेट पर प्रदर्शन किया और समिति को संचालित कराए जाने की मांग की है।इस मौके पर गंगा प्रसाद चौधरी, विशुनाथ कोरी, राजितराम, कृष्ण कुमार, रसीद अली, श्याम कुमार, विशुनाथ तिवारी, देवी प्रसाद, सत्यदेव आदि तमाम किसान मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:-हरियाणा चुनाव: कांग्रेस ने पांच उम्मीदवारों के नामों की चौथी सूची जारी की, तिगांव से रोहित नागर को दिया टिकट