अयोध्या हनुमानगढ़ी का निकास द्वार फिर बंद, अब नवरात्रि में खुलेगा : हनुमान गढ़ी के पंचों की बैठक में लिया गया निर्णय

प्रवेश द्वार से ही निकलेंगे श्रद्धालु, सुरक्षा के रहेंगे पुख्ता इंतजाम,

अयोध्या हनुमानगढ़ी का निकास द्वार फिर बंद, अब नवरात्रि में खुलेगा : हनुमान गढ़ी के पंचों की बैठक में लिया गया निर्णय

अयोध्या, अमृत विचार : सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी के निर्माणाधीन निकास द्वार के कार्य को पूरा करने के लिए बुधवार से द्वितीय पाली में बंद कर दिया गया है। यह दो अक्टूबर तक के लिए बंद रहेगा। तीन अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे नवरात्रि से निकास द्वार खोल दिया जाएगा। इसकी जानकारी संकटमोचन सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत संजय दास और गद्दीनशीन महंत प्रेमदास के उत्तराधिकारी डॉ. महेश दास ने महंत ज्ञानदास के आश्रम में बुधवार को दी। बताया कि यह निर्णय हनुमान गढ़ी के पंचों के द्वारा बैठक में लिया गया है। प्रवेश द्वार से ही निकास की भी सुविधा रहेगी।

राममंदिर के साथ-साथ हनुमान गढ़ी मंदिर में आने वाली भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। जिसमें सबसे पहले निकास द्वार का निर्माण हो रहा है। इसमें लगभग 40 सीढ़ियां और 51 फीट ऊंचा और 30 फुट चौड़ा द्वार होगा। महंत संजय दास ने बताया कि मंदिर के निकट द्वार पर छह माह से निर्माण का कार्य चल रहा है। सीढ़ियां तैयार कर ली गई हैं। अब उसके ऊपर छत लगाए जाने और मुख्य निकास द्वार का फाउंडेशन तैयार किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मार्ग को बंद करने का मुख्य कारण है कि किसी भी दर्शनार्थियों को निर्माण कार्य के दौरान नुकसान न हो और सभी कार्य समय से सकुशल पूरे किये जा सके। इसके लिए लगातार 24 घंटे कार्य किया जाएगा। दो शिफ्टों में कार्य को लेकर लगभग 100 से अधिक मजदूरों को लगाया जाएगा। निकास द्वार को राजस्थान के लाल पत्थरों से तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- लखनऊ : जन्म प्रमाण पत्र बनाने के नाम पर रिश्वत लेते बाबू का वीडियो वायरल