बाराबंकी: ई-केवाईसी के फेर में अटकी 17 हजार से अधिक की पेंशन

विधवा और वृद्धा पेंशनार्थी शामिल, कार्रवाई पूरी होने पर एक साथ मिलेंगी दो किस्ते

बाराबंकी: ई-केवाईसी के फेर में अटकी 17 हजार से अधिक की पेंशन

बाराबंकी, अमृत विचार। पारदर्शिता को लेकर विधवा और वृद्धा पेंशन योजनाओं में ई-केवाईसी अनिवार्य किए जाने के बाद 17 हजार से अधिक लाभार्थियों को इस वित्तीय वर्ष की पहली किस्त नहीं मिली है। संबंधित बैंकों में जाकर ई-केवाईसी कराने के बाद अब अक्तूबर माह में पहली और दूसरी किस्त की धनराशि एक साथ खातों में आएगी। इस बार भी अगर पेंशनार्थी द्वारा डीबीटी यानी ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं कराई तो फिर पेंशन रुकेंगी।

महिला कल्याण विभाग द्वारा विधवाओं को हर महीने एक हजार रुपये के हिसाब से विधवा पेंशन की धनराशि सीधे इनके खातों में भेजी जाती है। इतनी ही धनराशि समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धापेंशन के रुप में अपने पेंशनार्थियों को  भेजता है। विधवा पेंशनार्थी के रुप में करीब 60 हजार पेंशनार्थी पंजीकृत हैं। इनमें से अप्रैल, मई व जून माह की तीमाही और इस वित्तीय वर्ष की पहली किस्त अगस्त माह में 51205 विधवा महिलाओं के खातों में भेजी गई है। जबकि करीब आठ हजार से अधिक पेंशनार्थियों के खातों में पेंशन अभी तक नहीं पहुंची है। विभागीय कर्मचारी बता रहे हैं जिनके खातों में पेंशन नहीं आई है उन पेंशनार्थियों द्वारा ई-केवाईसी नहीं कराई गई है। यही हाल समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित वृद्धावस्ता पेंशन की है। 

विभाग द्वारा अगस्त माह में एक लाख 10 हजार 171 लोगों को वृद्धापेंशन जारी की गई है। जबकि करीब नौ हजार के आसपास वृद्धवस्था पेंशनार्थियों के खातों में पेंशन की रकम नहीं पहुंची है। विभागीय के अधिकारी बताते हैं कि डीबीटी के बिना पेंशन की धनराशि खातों में नहीं पहुंचे। हालांकि प्रोबेशन अधिकारी डॉ.पल्लवी सिंह और जिला समाज कल्याण अधिकारी सुषमा वर्मा बताती हैं कि बिना ई-केवाईसी के पेंशन की राशि खातों में नहीं आएगी। जिन लोगों को पेंशन ई-केवाईसी के चलते रुकी हैं अगर वह अब करा लेते हैं तो दूसरी किस्त के साथ ही पहली किस्त की भी पेंशन की धनराशि खातों में आएगी।

इस बार से दिव्यांग पेंशन में भी व्यवस्था लागू
इस वित्तीय वर्ष की पहली किस्त तो दिव्यांग कल्याण विभाग ने अपने पंजीकृत 21743 दिव्यांग पेंशनार्थियों को भेज दी है लेकिन अब दूसरी किस्त तभी उन्हें मिलेगी जिनका पेंशन खाता ई-केवाईसी यानी डीबीटी हो चुका होगा। शासन द्वारा दिव्यांगों को पहली किस्त बिना ई-केवाईसी के ही जारी की गई थी। लेकिन इस पेंशन योजना में भी बदलाव कर दिया गया है। जिला दिव्यांग जनसशक्तीकरण अधिकारी एजाज खां ने बताया कि सभी दिव्यांग अपने संबंधित बैंकों में जाकर ई-केवाईसी करा लें। वरना दूसरी पेंशन की किस्त पाने में दिक्कतें आएंगी और अनावश्यक दौड़भाग करनी पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: जमीन को लेकर लाखों की धोखाधड़ी, रिपोर्ट दर्ज