साबरमती और पैसेंजर को पलटाने के बाद अब कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस की हुई साजिश...चालक की सूझबूझ से बचा हादसा

पनकी के पास ट्रैक पर पटरी नटबोल्ट से कसकर ट्रेन पलटाने का रचा गया था षडयंत्र

साबरमती और पैसेंजर को पलटाने के बाद अब कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस की हुई साजिश...चालक की सूझबूझ से बचा हादसा

कानपुर, अमृत विचार। शिवराजपुर थानाक्षेत्र में कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश कोई पहली बार नहीं है। 17 अगस्त को पनकी इलाके में साबरमती एक्सप्रेस को पलटाने के लिए शरारती तत्वों ने पटरी को ट्रैक पर बांध दिया था। जिसके टकराने के बाद 22 कोच डिरेल हो गए थे। 

इसी तरह कुछ दिन पहले फरुर्खाबाद में भटासा स्टेशन के पास पटरी पर लकड़ी का बोटा रखकर ट्रेन पलटाने की साजिश हुई थी। पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार कर मामले का पर्दाफाश किया था। जांच में पता चला था कि दोनों युवक ट्रेन पलटाकर मशहूर होना चाहते थे।

17 अगस्त को पनकी थानाक्षेत्र में गोविंदपुरी और भीमसेन के बीच शरारती तत्वों ने साबरमती एक्सप्रेस पलटाने के लिए रात करीब 2.30 बजे रेलवे ट्रैक पर पटरी के टुकड़े को नटबोल्ट से कस दिया था। इससे टकराकर ट्रेन के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। यात्रियों में हड़कंप मच गया था। इस घटना में मध्य प्रदेश का एक यात्री घायल हो गया था। एनआईए, आईबी, एटीएस, एसएजी और पुलिस कमिश्नरेट ने अपनी-अपनी जांच शुरू की थी। 

इस मामले में रेलवे के अधिकारी ने पनकी थाने में अज्ञात के खिलाफ ट्रेन पलटाने की साजिश में मुकदमा दर्ज कराया था। इस गंभीर घटना में पुलिस अधिकारी से लेकर रेलवे के अधिकारी साजिश और हादसे के बीच की जांच में उलझे हुए हैं। वहीं कुछ दिन पहले जिला फर्रुखाबाद में भटासा स्टेशन के पास पटरी पर लकड़ी का लट्ठा रखकर स्पेशल ट्रेन पैसेंजर पलटाने की साजिश की गई थी। 

इसमें मामले में आरपीएफ थाने और कोतवाली कायमगंज में दो मुकदमे दर्ज किए गए। जांच में पुलिस ने गांव अरियारा निवासी भाकियू (लोक शक्ति) नेता कमलेश कुमार के पुत्र देव सिंह व उसके गांव के ही साथी मोहन कुमार उर्फ मोंटी कश्यप को गिरफ्तार कर लिया। 

पूछताछ में दोनों ने खुद की गलती स्वीकार करते हुए बताया कि वे रात में खेत पर पहुंचे। खेत के आसपास कोई नहीं था। मौका पाकर दोनों ने एक लकड़ी का बोटा ट्रेन पलटाने के मकसद से पटरी पर रख दिया। ट्रेन पलटाकर वे दोनों ख्याति पाना चाहते थे, मगर ट्रेन पलट नहीं सकी। डर की वजह से दोनों युवक दिल्ली जाने की फिराक में थे। उससे पहले ही पुलिस ने दोनों को दबोच लिया। इससे पहले भी कानपुर में ट्रेनों को पलटाने की साजिश की जा चुकी है।

ये भी पढ़ें- कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन पलटाने की साजिश: रेलवे के अधिकारी ने दर्ज कराई FIR, आधा दर्जन से अधिक को पुलिस ने उठाया

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे