Exclusive: मेट्रो के काम बने समस्या, गली-मोहल्लों में हो रहा जलभराव, अब कमेटी दिलाएगी राहत

Exclusive: मेट्रो के काम बने समस्या, गली-मोहल्लों में हो रहा जलभराव, अब कमेटी दिलाएगी राहत

कानपुर, अभिषेक वर्मा। शहर में मेट्रो के काम की वजह से सीवर और पेयजल की समस्या करना पड़ रहा है। नाले चोक होने से बरसात का पानी नहीं निकल पाने के कारण सड़कों के साथ गली-मोहल्लों में जलभराव हो रहा है। मेट्रो के काम से कई जगह सड़क और फुटपाथ तक गायब हो गये हैं। 

ऐसी समस्याओं और शिकायतों के समाधान के लिए नगर निगम ने जलकल अभियंताओं को शामिल करते हुए 18 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी मेट्रो अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर हर 15 दिनों में एक बैठक करके समस्याओं का निराकरण कराएगी।   
 
महापौर प्रमिला पांडेय की अध्यक्षता में नगर निगम में जलकल विभाग एवं मेट्रो के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए मंगलवार को बैठक हुई थी। इसमें महापौर ने मेट्रो अधिकारियों से कहा था कि उनके काम से हरबंश मोहाल में मकान दरकने पर उन्होंने ही लोगों को शांत कराया था, लेकिन मेट्रो ने बाद में क्या कार्रवाई की, इससे अवगत नहीं कराया। 

मुख्य अभियन्ता सैय्यद फरीद अख्तर जैदी ने परेड पर बिना अनुमति 6 मीटर फुटपाथ बनाने का मुद्दा उठाया था। नगर आयुक्त सुधीर कुमार ने कहा था कि जहां काम समाप्त करें, तुरन्त बैरीकेडिंग हटाकर रास्ता खोलें। इसके साथ ही सीवर व पेयजल लाइनें टूटने, बंद होने की शिकायतें रखी गई थीं। इस पर यूपीएमआरसी के एमडी सुशील कुमार ने नगर निगम से कमेटी गठित करने और नोडल अधिकारी नामित करने की मांग की थी। 

नानक चंद्र बनाए गए नोडल अधिकारी

नगर निगम के मुख्य अभियंता ने जोन-3 के प्रभारी अधिशासी अभियंता नानक चंद्र को मेट्रो के साथ समन्वय के लिए बनाई गई कमेटी का नोडल अधिकारी बनाया है। सभी 6 जोन के सड़क, नाली, फुटपाथ संबंधी कार्यों के प्रभारी अधिशासी अभियंता तथा सीवर और जल से संबधित जलकल के अधिशासी अभियंता कमेटी में शामिल किए गए हैं। कमेटी में नगर निगम के  जोनल अधिकारियों को अतिक्रमण व प्रशासनिक कार्यों की मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये गये हैं। 18 अधिकारियों की यह टीम मेट्रो से संबधित कार्यों की शिकायतों के निवारण पर काम करेगी।

नोडल अधिकारी को प्रत्येक सप्ताह अपने स्तर पर एवं प्रत्येक 15 दिन में मुख्यालय स्तर पर बैठक कराकर कार्यों की प्रगति व कार्य के दौरान आ रही समस्याओं का निस्तारण कराना होगा। कमेटी का गठन कर मेट्रो के परियोजना निदेशक को जानकारी दे दी गई है। उनकी टीम कमेटी के संपर्क में रहेगी। - सैय्यद फरीद अख्तर जैदी, मुख्य अभियन्ता, नगर निगम।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: रोनिल सरकार के परिजनों को धमका रहे हत्यारोपी...हत्या कर चंदारी के जंगल में फेंक दिया था शव

 

ताजा समाचार

गुजरात: भुज-अहमदाबाद वंदे मेट्रो का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल किया गया
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- 100 दिनों में देश की प्रगति के हर क्षेत्र, कारक पर ध्यान देने की कोशिश की
डी गुकेश जीत का दावेदार, मेरे खेल में गिरावट आई है...विश्व शतरंज खिताबी मुकाबले पर बोले डिंग लिरेन 
Kanpur News: आईडीएच में 12 बेड का स्वाइन फ्लू वार्ड बना...ऑक्सीजन से लेकर वेंटिलेटर तक की व्यवस्था
Kanpur: 200-15,000 तक की होगी मैच की टिकट...पांचों दिन का टिकट एक साथ लेने पर इतना मिलेगा डिस्काउंट, 27 सितंबर से शुरू होगा टेस्ट मैच
बलिया में पूर्व ग्राम प्रधान के बेटे की चाकू मारकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस