शिक्षक दिवस पर दिल्ली सरकार ने 118 शिक्षकों को 'राज्य शिक्षक पुरस्कार' से किया सम्मानित

शिक्षक दिवस पर दिल्ली सरकार ने 118 शिक्षकों को 'राज्य शिक्षक पुरस्कार' से किया सम्मानित

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने शानदान प्रदर्शन करने वाले दिल्ली के 118 शिक्षकों को गुरुवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य शिक्षक पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया।

इस मौक़े पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने शिक्षकों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि शिक्षक बच्चों के सपनों को उड़ान देने का और देश के भविष्य को संवारने का काम करते है। आज का दिन शिक्षकों की मेहनत को पहचानने और सम्मान देने का दिन है।

उन्होंने कहा,“ हमारे देश में गुरु को भगवान का दर्जा दिया जाता है और इस बात का एहसाह कक्षा में जाकर होता है, जहां शिक्षक सिर्फ़ विज्ञान, गणित, भाषा नहीं सिखाते बल्कि अपने व्यवहार से बच्चों को जीवन जीने का तरीक़ा सिखाते हैं। बच्चे शिक्षकों के व्यवहार का हर एक अंश अपने जीवन में उतारते है, उन्हें अपना आदर्श मानते हैं।”

शिक्षा मंत्री ने कहा,“ आज दिल्ली के स्कूलों में हज़ारों ऐसे शिक्षक है जो अपनी मेहनत के दम पर बच्चों को अच्छे भविष्य की राह दिखा रहे हैं। ऐसे में एक सरकार होने के नाते हमने हमेशा प्रयास किया है कि, शिक्षकों को कक्षा में बेहतरीन से बेहतरीन सुविधाएँ मिले।”

उन्होंने कहा कि 2015 में जब श्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बनें तो उन्होंने एक संकल्प लिया कि, चाहे कोई बच्चा अमीर परिवार से हो या ग़रीब परिवार से, दिल्ली के हर बच्चे को विश्व स्तरीय शिक्षा मिलेगी। दिल्ली के हर बच्चे को आगे बढ़ने का मौक़ा मिलेगा। इसी का नतीजा है कि, दिल्ली सरकार देश की पहली ऐसी सरकार बनी जिसनें पहले साल में ही शिक्षा के बजट को दोगुना कर दिया। पांच हजार करोड़ रुपये के बजट को बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये कर दिया।

उन्होंने कहा,वर्ष 2015 में दिल्ली सरकार के स्कूलों 34,182 नियमित शिक्षक होते थे लेकिन लगातार प्रयास करने से आज हमारे स्कूलों में लगभग 48,000 एसे शिक्षक हैं और 7000 पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- गुजरात में ‘जन संचय जन भागीदारी’ पहल की शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री मोदी 

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे