बरेली: भेड़िया नहीं था...बहेड़ी में बिज्जू तो भुता में सियार ने किया हमला, पांच लोग घायल

वन विभाग की टीमों दोनों ही इलाकों में जाकर चलाया सर्च अभियान

बरेली: भेड़िया नहीं था...बहेड़ी में बिज्जू तो भुता में सियार ने किया हमला, पांच लोग घायल

बरेली, अमृत विचार। बहेड़ी और भुता थाना क्षेत्र में हुई अलग-अलग घटनाओं के बाद जानवरों के हमले में चार लोग घायल हुए थे। जिसके बाद दोनों जगह लोगों में भेड़िए की अफवाह फैल गई थी। लिहाजा फौरी तौर से वन विभाग की टीमों ने दोनों जगह जाकर कांबिंग और ग्रामीणों से पूछताछ की। जिसके बाद पता चला कि बहेड़ी में किसान दंपति पर बिज्जू और भुता में दो युवकों पर सियार ने हमला किया था। तब जाकर वन विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। फिलहाल एहतियात के तौर पर दोनों जगह कांबिंग की जा रही है।

दरअसल बहराइच में आदमखोर भेड़िया कई लोगों को अब तक अपना निवाला बना चुके है। जिसके डर के कारण बहेड़ी में भी भेड़िया की अफवाह फैल गई। वनविभाग की टीम ने जंगल में उतरकर भेड़िया की तलाश शुरू की। लेकिन यहां ऐसा कुछ नहीं मिला। टीम के सदस्यों ने पहले गांव मंसूरगंज और गुड़वारा के बीच नदी क्षेत्र में सघनता से जंगल को सर्च किया। इसके बाद अधिकारी गांव मंसूरगंज पहुंचे और पीड़ित किसान नेम चंद से घटना के बारे में जानकारी ली। अधिकारियों ने काटने वाले जीव के साइज और आकार के बारे में जानकारी लेकर मोबाइल पर जब जंगली पशुओं के फोटो दिखाए तो नेमचंद ने कबरबिज्जू को देखते ही कह दिया कि इसी जीव ने काटा था। वह पहले पत्नी नन्ही के पैर पर चिपका। चीख पर जब वह छुड़ाने पहुंचा तो उसके हाथ में काट लिया। अधिकारियों ने कुछ अन्य ग्रामीणों के भी बयान लिए और राहत की सांस लेकर वापस चले गए। मुख्य वन संरक्षक रूहेलखंड जोन विजय सिंह, एसडीओ कमल कुमार, रेंजर वैभव चौधरी, एसडीएम न्यायिक प्रमोद कुमार आदि मौजूद रहे। मुख्य वन संरक्षक रूहेलखंड जोन विजय सिंह ने बताया कि बिज्जू ने हमला किया था, गांव में जाकर लोगों से बात की, साथ ही कांबिंग कराई जा रही है।

भिंडी तोड़ने के दौरान किया था हमला
दरअसल बहेड़ी के मंसूरगंज गांव निवासी 70 वर्षीय नेम चंद्र पुत्र सुंदर लाल पत्नी के साथ अपने खेत में भिंडी तोड़ने गए थे। जहां बैठे बिज्जू ने पहले इनकी पत्नी के पैर पर हमला कर दिया। छुड़ाने के प्रयास में नेमचंद के हाथ को घायल कर दिया। जिसके बाद दंपत घबराकर गांव पहुंचे और लोगों को पूरी घटना के बारे में बताया।

सियार ने तीन लोगों पर किया हमला
उधर गांव गल्थुआ भुता फरीदपुर में भी भेड़िया के हमले की अफवाह फैल गई थी। यहां भी वन विभाग ने जांच के बाद स्पष्ट किया कि सियार ने तीन लोगों को निशाना बनाया था। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शगुन सिंह निवासी ग्राम गल्थुआ भुता फरीदपुर मंगलवार शाम अपने घर के बाहर खटिया डालकर बैठे हुए थे तभी उनके पैर सियार ने हमला कर दिया। जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे, वहीं इसी गांव में सियार ने आगे जाकर देशांत सिंह नाम के व्यक्ति को काट लिया जिसमें उनके मामूली चोट आई है। अधिकारियों के मुताबिक भुता के मेवापट्टी गांव से सियार आया था जहां शाम को ही खेत पर काम कर रहे अंकेश नाम के युवक पर हमला किया था। 

सियार को पकड़ने के लिए लगाएंगे पिजरा
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गांव में किसी प्रकार का कोई खतरनाक जानवर नहीं मिला है, वहीं भुता के जिस गांव में सियार ने हमला किया है वहां सियार को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया जाए। मुख्य वन संरक्षक विजय सिंह ने बताया कि कांबिंग टीमों का गठन कर दिया गया है, लगातार निगरानी की जा रही है। लोगों को किसी भी प्रकार से डरने की जरूरत नहीं है।