बाराबंकी : उम्र पूरी, सरकारी विभागों के 100 से अधिक वाहन कबाड़

परिवहन विभाग के पोर्टल से निरस्त होगा पंजीकरण, स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के कबाड़ वाहन सबसे अधिक

बाराबंकी : उम्र पूरी, सरकारी विभागों के 100 से अधिक वाहन कबाड़

बाराबंकी, अमृत विचार ।अपनी निर्धारित आयु पूरी कर चुके सरकारी विभागों के एक सैकड़ा से अधिक वाहन कबाड़ घोषित हो चुके हैं। इन वाहनों को स्क्रैप सेंटरों पर भेज कर इन्हें कटवाने को लेकर सहायक उपसंभागीय परिवहन कार्यालय द्वारा संबंधित विभागों को नोटिस भी दी जा चुकी है लेकिन अब तक केवल पुलिस विभाग ने इस पर अमल करते हुए ऐसे पांच वाहनों के बारे में एआरटीओ कार्यालय को अवगत कराया है। अभी भी भारी संख्या में ऐसे वाहन विभागों के कार्यालय परिसर में खड़े हैं। इनमें सबसे अधिक स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के कबाड़ वाहन शामिल हैं। 

शासन ने एआरटीओ प्रशासन को आदेश जारी कर मार्च तक कबाड़ हुए वाहनों को स्क्रैप कराकर पोर्टल से इनका पंजीकरण डिलीट कराने के निर्देश दिए थे। जिस पर अमल करते हुए एआरटीओ प्रशासन अंकिता शुक्ला ने अपनी उम्र पूरी कर चुके सरकारी विभागों के एक सैकड़ा से ज्यादा कबाड़ की श्रेणी वाले वाहनों को स्क्रैप सेंटरों पर भेज उन्हें कटवाने के साथ चेंचिस प्लेट को कार्यालय में जमा करने के निर्देश दिए थे। इस संबंध में संबंधित विभागों को नोटिस भेजी गई थी। नोटिस भेजने के कई माह बाद भी 95 से अधिक कबाड़ हो चुके वाहनों का चेंचिस प्लेट जमा नहीं किया गया है।

इससे साफ पता चलता है कि स्क्रैप सेंटरों पर इन वाहनों का भेजने के संबंध में कोई कार्रवाई संबंधित विभाग द्वारा नहीं कराई गई है। यह वाहन आज भी कार्यालय परिसर में खड़े होकर स्वच्छता और सुंदर माहौल पर दाग लगा रहे हैं। इन कबाड़ हो चुके वाहनों में सबसे अधिक पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के वाहन शामिल हैं। इनके अलावा कृषि विभाग के भी वाहन भी कबाड़ घोषित हो चुके हैं। वहीं उम्र पूरी कर चुुके पांच वाहनों के संबंध में जो कार्रवाई एआरटीओ द्वारा की गई है उनमें पुलिस के वाहन ही शामिल हैं। अन्य संबंधित विभाग नोटिस पर गंभीर नहीं दिख रहे हैं।


परिवहन विभाग के पोर्टल से हटेगा पंजीकरण

कबाड़ के बाद स्क्रैप और फिर चेचिंस नंबर प्लेट एआरटीओ कार्यालय में आने के बाद संबंधित वाहन के पंजीकरण को हमेशा के लिए विभागीय पोर्टल से हटा दिया जाएगा। जिसे भविष्य में किसी दूसरे वाहन को यह नंबर आदि दिया जा सकता है। सरकारी वाहनों के अलावा आम लोगों द्वारा चलाए जा रहे दो और चार पहिया ऐसे वाहन जिनकी निर्धारित समय सीमा पूरी हो चुकी है अगर वह सड़क पर चलते मिले तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। और नियमानुसार कार्रवाई कर पंजीकरण निरस्त करने की कार्रवाई होगी। लेकिन आज लोग 15 साल पुराने वाहनों को बेधड़क सड़क पर चला रहे हैं।

एआरटीओ प्रशासन अंकिता शुक्ला ने बताया कि 100 से ज्यादा सरकारी विभागों के वाहन री रजिस्ट्रेशन के बाद चलने योग्य नहीं बचे हैं। इन्हें निष्प्रयोज्य घोषित करके कबाड़ की श्रेणी में दर्ज किया गया है। संबंधित विभागों को कई बार नोटिस जारी कर ऐसे वाहनों को कटवाकर उनकी चेंचिस प्लेट कार्यालय में जमा कराने को कहा गया है। इसमें सबसे ज्यादा कबाड़ वाहन पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के हैं।  अब तक पांच वाहनों के संबंध में संबंधित विभाग द्वारा कार्रवाई पूरी कर जानकारी दी गई है। 

यह भी पढ़ें- कानपुर की मॉडल के बाद पारा में दुष्कर्म पीड़िता पर हमला : लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस पर लहुलूहान हालत में मिली युवती

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया