लखनऊः Mohun Bagan vs East Bengal का एतिहासिक मैच, जाने कैसे मिलेगी एंट्री, 50 सालों बाद होगी यह भिड़त

लखनऊः Mohun Bagan vs East Bengal का एतिहासिक मैच, जाने कैसे मिलेगी एंट्री, 50 सालों बाद होगी यह भिड़त

लखनऊ, अमृत विचार। डूरंड कप फाइनलिस्ट मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के बीच आज कड़ी टक्कर देखने को मिलने वाली है। देश की दो दिग्गज फुटबॉल टीम आज प्रदेश केकेडी सिंह बाबू स्टेडियम में आमने-सामने होने वाली है। फ्लड लाइट में होने वाले इस हाईवोल्टेज मुकाबले में खास मेहमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। मैच का शुभारंभ 6 बजे सीएम द्वारा किया जाएगा। वहीं सीएम योगी शहर के पांच स्कूलों के प्रतिनिधियों को फुटबॉल देंगे। ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) ने भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से एक नई पहल की शुरुआत की है। जहां नवोदय विद्यालय के माध्यम से 75 जिलों के 21,551 स्कूलों में 96,455 फुटबॉल वितरित की जाएंगी। 

पहली बार लखनऊ में उदतरेंगी मोहन बागान बनाम पूर्वी बंगाल
मैच केडी सिंह बाबु स्टेडियम में 6:30 बजे शुरू होगा और इसका सीधा प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स पर किया जाएगा। मैच को इंडियन फुटबॉल के यूट्यूब चैनल पर भी स्ट्रीम किया जाएगा। ईस्ट बंगाल के मुख्य कोच बिनो जॉर्ज ने कहा कि मुकाबले में कड़ी होगी। ईस्ट बंगाल और मोहन बागान दोनो देश की टॉप टीमों में गिनी जाती हैं। दोनों टीम की भिडंत की वजह से ही इनके फैंस एक्साइटिड हो जाते हैं। साथ ही कहा कि मैच अभी शुरू भी नहीं हुआ है और मैच के लिए प्रशंसकों के मैसेज आने शुरू हो गए हैं। 

1925 में कोलकाता में अपनी क्लासिकल राइवरी शुरू होने के बाद से मोहन बागान और पूर्वी बंगाल पूरे देश में फैले 22 शहरों में 340 बार एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ चुकी हैं, लेकिन ये पहली बार है जब लखनऊ में इनकी भिड़ंत होगी। ईस्ट बंगाल ने अपने 104 साल पुराने समृद्ध इतिहास में कभी भी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नहीं खेला। वहीं बात की जाए। मोहन बागान की जो की 1889 में स्थापित हुई थी। वह भी 69 सालों बाद लखनऊ के मैदान में उतरेगी। मोहन बागान ने 30 अगस्त 1995 को लखनऊ XI के खिलाफ एक एग्जिबीशन मैच खेला, जो की 1-1 से ड्रॉ रहा था। 

एंट्री रहेगी फ्री
वीवीआईपी के लिए गेट नंबर एक व दो से एंट्री का इंतजाम किया गया है। आम जनता को गेट नंबर तीन, चार, पांच और छह से प्रवेश दिया जाएगा। आम दर्शकों के लिए एंट्री फ्री रहेगी।

मोहन बागान पहुंची, बारिश से धुला ईस्ट बंगाल का अभ्यास
मोहन बागान की 25 सदस्यीय टीम देर शाम लखनऊ पहुंची। जहां चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सभी खिलाड़ियों का पारंपरिक अंदाज में स्वागत किया गया। ईस्ट बंगाल टीम पहले से ही लखनऊ पहुंच गई थी और मैच के लिए अभ्यास भी शुरू कर दिया था, लेकिन कर रविवार को हुई बारिश ने अभ्यास पर पानी फेर दिया। पहले टीम की प्रैक्टिस स्पोर्ट्स कॉलेज में होना तय हुई थी, लेकिन बाद में इसे ला-मार्टीनियर पोलो ग्राउंड में शिफ्ट कर दिया गया था। हालांकि तेज बारिश के चलते ला-मार्टीनियर ग्राउंड में भी पानी भर गया और टीम प्रबंधन ने वहां भी अपनी प्रैक्टिस नहीं कर पाई। 

फुटबॉल को आगे बढ़ाना लक्ष्य

कोरोना काल में जब सभी खेल गतिविधियां बंद थी और खेल एवं खिलाड़ी अस्त-व्यस्त हो गए थे। सभी जगाह लॉक डाउन लगा हुआ था। लेकिन इस दौरान खेल प्रेमियों लगातार अपने लक्ष्य को लेकर अग्रसर थे। करोना के बाद से खेल शुरू होते ही उत्तर प्रदेश फुटबॉल संघ के अध्यक्ष अरविंद मेनन और अवैतनिक महासचिव मोहम्मद शाहिद फुटबॉल खेल के लिए लगातार अथक प्रयास कर रहे थे, जिसके परिणामस्वरूप कुछ उपलब्धियां भी हासिल की। 

* ओडिशा के भुवनेश्वर में जूनियर बालक बीसी रॉय राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप 2023-24 में उत्तर प्रदेश की टीम ने फुटबॉल खेल में सबसे लोकप्रिय राज्य पश्चिम बंगाल को हराकर राष्ट्रीय चैंपियन का खिताब जीता।

* उत्तर प्रदेश के सब-जूनियर बालकों ने मालदा (पश्चिम बंगाल) में आयोजित राष्ट्रीय सब-जूनियर बालक फुटबॉल चैंपियनशिप में तीसरा स्थान हासिल कर प्रदेश को शीर्ष पर लाने का प्रयास किया।

* उत्तर प्रदेश की जूनियर बालिकाओं ने जयपुर राजस्थान में आयोजित जूनियर बालिका राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप 2023-24 में सेमीफाइनल में प्रवेश कर देश में चौथा स्थान हासिल करने में सफलता हासिल की।

* उत्तर प्रदेश की सब-जूनियर बालिकाओं ने बेलगाम (कर्नाटक) में आयोजित सब जूनियर बालिका राष्ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप 2023-24 में तीसरा स्थान हासिल कर फुटबॉल में उत्तर प्रदेश का नाम ऊंचा करने का प्रयास किया।

यह भी पढ़ेः  UP T-20 League: जीशान, यश ने दिलाई मेरठ मावरिक्स को बड़ी जीत

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें