अयोध्या: राम की पैड़ी पर नजर आयेगा जुहू चौपाटी जैसा नजारा, 4.65 करोड़ रुपए से होगा निर्माण

अयोध्या: राम की पैड़ी पर नजर आयेगा जुहू चौपाटी जैसा नजारा, 4.65 करोड़ रुपए से होगा निर्माण

अयोध्या। राम नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में अवस्थापना, पर्यटन समेत विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का विकास करा रही है। इसी क्रम में, राम की पैड़ी में जल्द ही मुंबई के जुहू चौपाटी की तर्ज पर चौपाटी तैयार की कार्ययोजना पर भी कार्य हो रहा है। उत्तर प्रदेश आवास विभाग ने अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के प्रस्ताव को मंजूरी देने के साथ ही अब 4.65 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। मुंबई की तर्ज पर बनने वाली जुहू चौपाटी को सरयू तट के किनारे स्थित राम की पैड़ी पर बनाया जाएगा।

अयोध्या विकास प्राधिकरण सरयू नदी के किनार राम की पैड़ी के एक सेक्शन को शानदार चौपाटी में परिवर्तित करता चाहता हैं जहां देश व दुनिया से आने वाले सैलानियों के साथ स्थानीय लोग भी स्वच्छता के साथ निर्मित विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का आनंद उठा सकेंगे। आवास विभाग ने एडीए की इस परियोजना के लिए 04.65 करोड़ रुपए की धनराशि को मंजूरी दे दी है। 

WhatsApp Image 2024-09-01 at 10.18.21_03e5b4e9

अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के सचिव सत्येंद्र सिंह ने बताया कि चौपाटी के निर्माण व विकास का कार्य अब तक 45 प्रतिशत पूरा हो गया है। दीपोत्सव से पहले राम की पैड़ी पर भव्य चौपाटी का पर्यटक आनंद ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि राम की पैड़ी पर कुछ जगहें ऐसी भी होंगी जहां सिर्फ चबूतरे बनाए जाएंगे ताकि लोग यहां बैठकर शांति से कुछ वक्त सरयू तट पर बीता सकें। कुछ जगहों पर आधुनिक डिजाइन वाले ठेलों का संचालन भी किया जाएगा। यहां गंदगी को फैलने से रोकने के लिए जगह-जगह डस्टबिन रखवाया जाएगा। साथ ही, पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखकर विभिन्न प्रकार के निर्माण व विकास कार्यों को भी पूर्ण कराया जाएगा। 

बताते चलें कि भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही अयोध्या आने वाले देश विदेश के श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना बढ़ गई है। वर्तमान समय में प्रत्येक दिन एक लाख से ज्यादा राम भक्त अयोध्या पहुंच रहे हैं और दर्शन पूजन कर रहे हैं। श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाएं मिली जिसको लेकर प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में अब राम की पैड़ी पर जुहू चौपाटी की तर्ज पर फीडिंग एरिया को भी विकसित करने की योजना बनाई जा रही है जहां छोटी-छोटी स्थाई अथवा अस्थाई दुकानें बनाई जाएगी। इन दुकानों पर अयोध्या के लोकल व्यंजन के साथ-साथ अन्य विधिक प्रकार के व्यंजन भी राम भक्त ले सकेंगे।

Capture

अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया राम की पैड़ी के पास अयोध्या विकास प्राधिकरण के द्वारा एक परिसर का निर्माण किया गया था, जिसका बिल्डिंग बहुत जर्जर हो गया। उसकी एक रूपरेखा तैयार की गई जहां और दुकानों का निर्माण किया जाए इसका एक कार्य योजना बनाकर आवास विकास व विकास प्राधिकरण ले भेजा था जिसे स्वीकृति भी मिल चुकी है। अब 80 से ज्यादा दुकानें बनाई जाएगी, इसके साथ ही वहां पर कुछ फूड प्लाजा भी बनाया जाएगा। जहां विभिन्न व्यंजनों का स्वाद अयोध्या आने वाले पर्यटक ले सकेंगे। इसके अलावा पार्किंग एरिया को भी विकसित किया जाएगा दीपोत्सव के पहले यह कार्य कंप्लीट कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- अयोध्या: लखनऊ आन्दोलन को लेकर तैयारी में जुटे शिक्षा मित्र

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे