Kanpur: सिपाही भर्ती परीक्षा के अंतिम दिन प्रथम पाली में पुलिस ने चार संदिग्ध पकड़े...भाई की जगह खुद देने पहुंचा था Exam

Kanpur: सिपाही भर्ती परीक्षा के अंतिम दिन प्रथम पाली में पुलिस ने चार संदिग्ध पकड़े...भाई की जगह खुद देने पहुंचा था Exam

कानपुर, अमृत विचार। 

शनिवार को उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती के आखिरी दिन कलक्टरगंज, किदवई नगर व कोतवाली थानाक्षेत्र से साल्वर व नकलची समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

कलक्टरगंज स्थित परीक्षा केंद्र में सुबह की पाली में अभ्यर्थी गले में ऑडियो डिवाइस लगाकर आया था। जबकि किदवई नगर थानाक्षेत्र स्थित परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देने आए उसके चचेरे भाई को पुलिस ने दबोचा।

वहीं शाम की पाली में किदवई नगर पुलिस ने परीक्षार्थी को धोखाधड़ी के आरोप में दबोचा। साथ ही कोतवाली पुलिस ने भी एक अभ्यर्थी को हिरासत में लेकर धोखाधड़ी व कूटरचित दस्तावेज तैयार करने की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की।   

शनिवार को उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा का आखिरी परीक्षा संपन्न कराई गई। प्रथम पाली की परीक्षा में कलक्टरगंज स्थित ज्ञान भारती गर्ल्स इंटर कॉलेज के टी-13 में मैनपुरी, थाना कुरावली ग्राम नगरिया दगऊ निवासी विपनेश कुमार परीक्षा देने आया था।

विपनेश गले में नेकबैंड लगाए हुए था, जिस पर कक्ष निरीक्षका दीक्षा सक्सेना व अमित कुमार शर्मा ने परीक्षा शुरू होने से पूर्व ही उसे पकड़ कर कलक्टरगंज पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया। वहीं किदवई नगर थानाक्षेत्र स्थित डॉ चिरंजीलाल इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र में आगरा जनपद निवासी रमाकांत का सेंटर पड़ा था।

रमाकांत की जगह उसका आगरा निवासी चचेरा भाई सोनू सिंह कूटरचित आधार कार्ड लेकर आया था। चेकिंग के दौरान आधार कार्ड नंबर व बायोमैट्रिक मिसमैच होने पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया। थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जा रही है। इसी परीक्षा केंद्र में शाम की पाली में पुलिस ने मथुरा के थाना बलदेव, किलौनी निवासी ओमवीर पुत्र गीतम सिंह को गिरफ्तार किया।

ओमवीर का बायोमैट्रिक हुआ तो बायोमैट्रिक मिलान में लोकेश पुत्र गीतम सिंह शो होने लगा। जिस पर पुलिस ने पूछताछ की तो उसने बताया कि सेना की भर्ती में वर्ष 2021-22 में लोकेश नाम से भाग ले चुका है। जांच में पता चला कि पूर्व में ओमवीर लोकेश बन कर परीक्षा दी गई है, जिस पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर गिरफ्तार किया।

वहीं कोतवाली पुलिस ने क्राइस्ट चर्च इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र में आगरा, थाना अछनैरा हसैला गांव निवासी निहाल सिंह को दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान गिरफ्तार किया। थाना प्रभारी ने बताया कि बायोमैट्रिक मिलान में अभ्यर्थी की जन्मतिथि मिसमैच मिली। पूछताछ में अभ्यर्थीने बताया कि कि उसने वर्ष 2010 व 2018 में हाईस्कूल किया है। 

12,163 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

सिपाही भर्ती परीक्षा के आखिरी दिन 69 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा आयोजित कराई गई। पुलिस ने जबदस्त सख्ती को देखते हुए 12163 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

शनिवार को प्रथम पाली में 25,800 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी, जिसमें 19635 परीक्षार्थी ही शामिल हुए। वहीं दूसरी पाली में 25,787 परीक्षार्थियों में से 19,789 अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा दी। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने में 1 जनपदीय नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी, 4 जोन नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी समेत सभी परीक्षा केंद्रों में कंट्रोल रूम बनाए गए है।

ये भी पढ़ें- Kanpur: स्कूल जा रही दो किशोरियों को शोहदों ने पीटा...दुष्कर्म का प्रयास, पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार