Kanpur: सीएम ने चकेरी-पाली ग्रीनफील्ड फोरलेन का किया शिलान्यास; मिलेगा उद्योगों को बढ़ावा

Kanpur: सीएम ने चकेरी-पाली ग्रीनफील्ड फोरलेन का किया शिलान्यास; मिलेगा उद्योगों को बढ़ावा

कानपुर, अमृत विचार। 2 किलोमीटर लंबे चकेरी-पाली ग्रीनफील्ड फोरलेन का गुरुवार को सीएम योगी के शिलान्यास के बाद परियोजना को पंख लग गए। फोरलेन निर्माण से औद्योगिक इकाइयों को बढ़ावा मिलेगा। 118 करोड़ की अनुमानित लागत से तैयार होने वाले फोरलेन निर्माण में योजना काफी समय पूर्व तैयार की गई थी, लेकिन भूमि अधिग्रहण में करीब 100 करोड़ की लागत आने से योजना धरातल पर नहीं उतर पा रही थी। 

चकेरी-प्रयागराज हाईवे से छतमरा होते हुए पाली, सजारी तक सड़क जाती है। छतमरा तक यह सड़क टू लेन है, लेकिन उसके आगे काफी संकरी हो गई है। औद्योगिक क्षेत्र के पास से इसे पाली, सजारी तक टू लेन किया गया है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना व सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने औद्योगिक इकाइयों को बढ़ावा देने के लिए ग्रीनफील्ड फोरलेन निर्माण की कवायद शुरू की थी। 

दो किलोमीटर लंबा यह मार्ग 18 करोड़ की लागत से तैयार किया जाना है, जबकि 100 करोड़ रुपये से इस मार्ग के चौड़ीकरण के लिए भूमि अधिग्रहण किया जाना है। इस पर संशय बना हुआ था, लेकिन गुरुवार को सीएम योगी ने इस पर विराम लगा दिया। गुरुवार को सीएम ने चकेरी पाली मार्ग का शिलान्यास किया। पीडब्ल्यूडी अधिशासी अभियंता राकेश कुमार यादव ने बताया कि अधिग्रहण के लिए भूमि का चिन्हांकन किया जा रहा है, जल्द ही मुआवजे की राशि तय कर कार्य में तेजी लाई जाएगी। 

60 करोड़ से बनेगा फोरलेन ओवरब्रिज

चकेरी क्रासिंग पर सेतु निगम ओवरब्रिज की डीपीआर तैयार कर रहा है, जिसकी लागत करीब 60 करोड़ आंकी गई है। ओवरब्रिज निर्माण के लिए सेतु निगम ने केस्को, बीएसएनएल समेत अन्य विभागों से शिफ्टिंग एस्टीमेट की मांग की है। शिफ्टिंग एस्टीमेट मिलते ही रिपोर्ट सेतु निगम एमडी को भेजी जाएगी।

यह भी पढ़े- Kanpur: 725 करोड़ की 332 परियोजनाएं दे गए मुख्यमंत्री; 1000 से अधिक युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र