काशीपुर: कृषि विज्ञान केंद्र में तैयार होगा आम की बीस प्रजातियों का बाग

काशीपुर: कृषि विज्ञान केंद्र में तैयार होगा आम की बीस प्रजातियों का बाग

कुंदन बिष्ट, काशीपुर, अमृत विचार। कृषि विज्ञान केंद्र स्थित फार्म में अब 20 से अधिक प्रजातियों के आम के पौधे किसानों को मिल सकेंगे। इसके लिए 1.5 हेक्टेयर क्षेत्र में एक मां आम का बाग स्थापित किया गया। इस बाग से किसानों को नई पौध तैयार कर वितरित की जाएगी।   

आम की नई प्रजातियों को विकसित करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र, काशीपुर फार्म में 1.5 हेक्टेयर क्षेत्र में एक मां आम का बाग स्थापित किया गया है। इस बाग में गैर-रंगीन किस्मों जैसे लंगड़ा, चौसा, दशहरी, जर्दालू, बॉम्बे ग्रीन, मलिका और रामकेको के साथ-साथ रंगीन किस्मों जैसे पूजा अरुणिमा, पूजा सूर्य, पूजा शेष्ट्रा, पूजा लालिमा, अरुणिका, अम्बिका और बारहमासी का पौधरोपण किया गया।

कृषि विज्ञान केंद्र के उद्यान वैज्ञानिक अनिल चंद्रा ने बताया कि मात्र वृक्ष बाग एक विशेष प्रकार का बाग है जिसे नर्सरी व्यवसायियों द्वारा बनाए रखा जाता है ताकि वे श्रेष्ठ या विशेष फल वृक्षों को संगठित कर सकें, जिनमें सभी वांछनीय गुण होते हैं, मुख्य रूप से भविष्य में आम या अन्य फलों के रोग रहित ऊंच गुणवत्ता युक्त नए पौधे तैयार किये जा सकें। बताया कि किसी भी नर्सरी की सफलता मुख्य रूप से आगे के गुणन के लिए मां पौधों के प्रारंभिक चयन पर निर्भर करती है।

ये मात्र पौधे बड स्टिक और ग्राफ्टिंग संचालन के लिए कलम शाखा प्रदान करते हैं, जो फल फसलों के उत्पादन क्षमता को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन पौधों का प्रदर्शन उस मां कलम शाखा के स्रोत पर निर्भर करता है जो सभी आवश्यक मानदंडों को पूरा करता है। चंद्रा ने बताया कि आम की नई पौध तैयार कर किसानों को वितरित किए जाएंगे। ताकि किसानों को लाभ प्राप्त हो सके।

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें