शाहजहांपुर: बीएसए ने कलान क्षेत्र के दो शिक्षकों को गंभीर आरोपों में किया निलंबित, जानिए पूरा मामला

शाहजहांपुर: बीएसए ने कलान क्षेत्र के दो शिक्षकों को गंभीर आरोपों में किया निलंबित, जानिए पूरा मामला

शाहजहांपुर, अमृत विचार। बीएसए ने कलान क्षेत्र के दो शिक्षकों को गंभीर आरोपों के चलते निलंबित कर दिया है। निलंबित दोनों शिक्षकों को इसी विकास खंड के अन्य स्कूलों में संबद्ध करते हुए विभागीय खंड शिक्षा अधिकारियों को जांच सौप दी है।   

बीएसए दिव्या गुप्ता ने 27 अगस्त को जारी निलंबन आदेश में कहा है कि कलान के खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया था कि उनके द्वारा 15 जुलाई को पूर्वांह 11.30 बजे प्राथमिक विद्यालय तलिकापुर, कलान का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय विद्यालय बंद पाया गया तथा बच्चे स्कूल परिसर में बंद थे। बाहर से ताला लगा हुआ था।

बच्चों ने बताया कि सफाई करने वाले विद्यालय खोलकर उन्हें अंदर बंद करके बाहर से ताला डालकर चला गया। एमडीएम भी नहीं बन रहा था, जिस पर बीईओ ने प्रेरणा पोर्टल पर विद्यालय बंद दिखाया गया। बीईओ ने 23 जुलाई को सहायक अध्यापक रहमुद्दीन शेख से स्पष्टीकरण भी मांगा। आदेश में कहा गया है कि इससे पहले भी अध्यापक को एक मई 2024 को भावलखेडा के बीईओ विनय मिश्र द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर अनुपस्थित किया जा चुका है।

इस तरह बीईओ कलान द्वारा 10 मई को निरीक्षण किया गया था, तब भी शिक्षक रहमुद्दीन शेख विद्यालय से अनुपस्थित थे। खास बात यह थी कि रहमुद्दीन शेख द्वारा एक दिवस के अग्रिम हस्ताक्षर भी पाए गए थे। बच्चों व ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि रहमुद्दीन शेख महीने में एक या दो बार ही आते हैं। रसोईघर का निरीक्षण करने पर पता चला कि गेहूं में चावल का आटा मिला देते हैं। ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि विद्यालय के गेहूं को बेच लिया जाता है। अध्यापक से स्पष्टीकरण मांगने पर कोई जवाब नहीं दिया गया।   

बीएसए ने अपने आदेश में कहा है कि शिक्षक रहमुद्दीन शेख 26 जुलाई को विद्यालय समय में आफिस आए और धमकी व अपशब्द कहने लगे कि आपने मेरा विद्यालय पोर्टल पर बंद क्यों दिखाया। बीईओ की संस्तुति पर शिक्षक रहमुद्दीन शेख को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उच्च प्राथमिक विद्यालय बम्हौरा कलान में संबद्ध कर दिया गया है और मामले की जांच बीईओ मुख्यालय व मिर्जापुर को सौप दी गई है।   

इसी तरह बीएसए ने कलान क्षेत्र के ही प्राथमिक विद्यालय ग्यूतिया के शिक्षक सुशील कुमार को भी निलंबित किया है।  बीएसए ने निलंबन आदेश में कहा है कि पूर्व बीएसए रणवीर सिंह के द्वारा प्राथमिक विद्यालय ग्यूतिया का निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण में शिक्षण व्यवस्था शून्य, मध्यान्ह भोजन पंजिका कई दिवसों से अपूर्ण और विद्यालीय अभिलेखों का घर पर होना आदि अनियमितताएं पायी गयी थीं।

बताया कि इससे पहले शिक्षक सुशील कुमार और प्राची गुप्ता का वेतन अग्रिम आदेशों तक अवरूद्ध किया गया था। आरोप है कि शिक्षक सुशील कुमार द्वारा पूर्व बीएसए को धमकी दी गयी और व्हाट्सएप के माध्यम से गाली व अभद्र भाषा का मैसेज किया गया, जो कि अध्यापक नियमावली के प्रतिकूल है। 

यह भी आरोप है कि सुशील कुमार द्वारा पूर्व बीएसए रणवीर सिंह जो वर्तमान में ललितपुर के बीएसए है, के द्वारा 28 जुलाई 2024 के माध्यम से पुलिस अधीक्षक, ललितपुर को दिए पत्र में कहा कि जनपद शाहजहांपुर से स्थानान्तरण हो जाने के पश्चात शिक्षक सुशील कुमार द्वारा उनके सीयूजी नंबर 9453004101 व्हाट्सऐप पर असंसदीय/अमर्यादित भाषा का प्रयोग कर मैसेज एवं काल के माध्यम से जान-माल को हानि पहुंचाने की धमकी दी गई।

ललितपुर बीएसए ने उन्हें व उनके परिवार को क्षति पहुंचाए जाने की आंशका व्यक्त करते हुए शिक्षक सुशील कुमार के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर आवश्यक विधिक कार्यवाही किये जाने का अनुरोध किया गया। इस पर बीएसए दिव्या गुप्ता ने तत्काल प्रभाव से शिक्षक सुशील कुमार निलंबित करते हुए कंपोजिट विद्यालय मालौं, कलान से संबद्ध करते हुए मामले की जांच बीईओ मुख्यालय व मिर्जापुर को सौप दी है।

यह भी पढ़ें- Kanpur Ghatampur Accident: तेज रफ्तार डीसीएम ने बाइक सवार को कुचला, मौत, आरोपी चालक भागने में रहा कामयाब

 

ताजा समाचार

कासगंज : जिला कारागार में अल्फाबेट के अनुसार मिलेंगे बंदियों को बैरक
Kanpur: अब IPL की तर्ज पर होगा KPL, टूर्नामेंट के लिए रखा गया इतने करोड़ का बजट...रणजी फार्मेट में होगी KDMA लीग
MPSC अभ्यर्थियों का प्रदर्शन: पवार ने मुख्यमंत्री शिंदे को लिखा पत्र, बैठक बुलाने का आग्रह किया
Kanpur: नगर निगम में भ्रष्टाचार में दबीं फाइलें, लोग वर्षों से काट रहे चक्कर, मृतकों के भी इतने मामले शामिल...
मोदी सरकार-3 के 100 दिन पूरे, कांग्रेस ने साधा निशाना, कहा- पीएम के पास देश की समस्याओं से निपटने के लिए कोई विजन नहीं
'आतंकवाद को इतना नीचे दफन करेंगे कि यह कभी बाहर न आ सके', किश्तवाड़ में बोले अमित शाह