Russia-Ukraine War : यूक्रेन का दावा- हमारे पास रूस के अंदरुनी इलाकों तक मार करने में सक्षम एक नया हथियार है

Russia-Ukraine War : यूक्रेन का दावा- हमारे पास रूस के अंदरुनी इलाकों तक मार करने में सक्षम एक नया हथियार है

कीव। यूक्रेन ने दावा किया है कि उसके पास सहयोगी देशों से अनुमति लिए बगैर रूस के अंदरुनी इलाकों तक मार करने में सक्षम लंबी दूरी का एक नया हथियार है। रक्षा मंत्री रुस्तम उमेरोव ने सोमवार को कहा कि मिसाइल और ड्रोन के संयोजन वाला यह स्वदेश निर्मित हथियार रूसी बमबारी का ‘‘जवाब’’ देगा।

यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि फरवरी 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से रूस के लगातार हवाई हमले करने और यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों द्वारा रूस में लंबी दूरी की मिसाइलों के इस्तेमाल पर शर्तें लगाए जाने के कारण ‘पलियानित्सिया’ हथियार विकसित करने की तत्काल आवश्यकता पैदा हुई। रूस ने सोमवार को कई मिसाइल और ड्रोन हमले कर यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने हमलों के बाद टेलीग्राम पर दिए एक संदेश में कहा, ‘‘जब तक रूस अपने सभी प्रकार के हथियारों का उपयोग करता है, तब तक जीवन रक्षकों को हथियारों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाना चाहिए।’’ जेलेंस्की ने शनिवार को ‘पलियानित्सिया’ की मौजूदगी की पुष्टि की जिसका नाम यूक्रेन की एक प्रकार की ‘ब्रेड’ के नाम पर रखा गया है। उन्होंने इसे ‘‘नयी श्रेणी’’ का हथियार बताया। 

अधिकारियों ने ज्यादा जानकारी दिए बगैर बताया कि पूर्व सोवियत संघ से यूक्रेन की आजादी की 33वीं वर्षगांठ पर शनिवार को रूस के एक सैन्य प्रतिष्ठान को निशाना बनाते हुए नए हथियार का पहली बार इस्तेमाल किया गया। रक्षा मंत्री उमेरोव ने सोमवार को कहा कि इस हथियार का यूक्रेन पर किए हमले के जवाब में जल्द ही फिर से इस्तेमाल किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें : साइबर हमले के कारण सिएटल हवाई अड्डे पर इंटरनेट सेवाएं बाधित, अधिकारी जांच में जुटे

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें