लखनऊ विश्वविद्यालयः ऑनलाइन वर्ल्ड में अच्छे डेवलपर्स की जरूरत, एडब्ल्यूएस वेबसाइट डेवलपमेंट वर्कशॉप का आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालयः ऑनलाइन वर्ल्ड में अच्छे डेवलपर्स की जरूरत,  एडब्ल्यूएस वेबसाइट डेवलपमेंट वर्कशॉप का आयोजन

लखनऊ, अमृत विचार: लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय में प्लेसमेंट सेल एवं एडब्ल्यूएस क्लाउड क्लब द्वारा एडब्ल्यूएस वेबसाइट डेवलपमेंट वर्कशॉप का ऑनलाइन आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप का उद्देश्य छात्रों को अमेजॉन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) के माध्यम से वेबसाइट की प्रबंधन, सरंचना और सुरक्षा के लिए आवश्यक कौशल सिखाना था।

वर्कशॉप की शुरुआत मे अभियांत्रिकी संकाय के प्लेसमेंट सेल इंचार्ज डॉ. हिमांशु पांडेय ने मुख्य वक्ता एडब्ल्यूएस की विशेषज्ञ ओमश्री बुतानी एवं सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कैसे AWS (अमेजन वेब सर्विसेज) सेवाओं का उपयोग सभी अपनी रोजाना के जीवन में कर रहे हैं। किस तरह से बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स होस्टिंग, स्केलेबिलिटी, और कंटेंट डिलीवरी के लिए AWS का उपयोग कर रही हैं। नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, और डिज्नी प्लस जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं भी AWS की कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क का इस्तमाल कर रही है। जिससे वीडियो स्ट्रीमिंग तेजी से और बिना रुकावट के दर्शकों तक पहुंचाई जा सके।

लिंकडिन और पिंटरेस्ट जैसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स डेटा स्टोरेज, बैकअप, और स्केलेबिलिटी के लिए एडब्लूएस का उपयोग करती हैं। इसी तरह से ICICI बैंक और पेटीएम ऑनलाइन बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की सुरक्षा और ट्रांजेक्शन प्रोसेसिंग के लिए एडब्लूएस का उपयोग करती है। एडब्लूएस शील्ड जैसी सेवाएं इन प्लेटफार्म्स को साइबर खतरों से सुरक्षित रखने में मदद करती है। उन्होंने बताया कि इन सभी उदाहरणों से स्पष्ट होता है कि एडब्लूएस सेवाएं हमारी डिजिटल जिंदगी में कितनी गहराई से शामिल हैं, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में तेजी, सुरक्षा, और विश्वसनीयता मिलती है।

वेबिनार की मुख्य वक्ता एडब्ल्यूएस की विशेषज्ञ ओमश्री बुतानी ने अपने अनुभव और ज्ञान के साथ प्रतिभागियों को एडब्ल्यूएस की सेवाओं को प्रभावी ढंग से उपयोग करने के विभिन्न तरीकों से अवगत कराया। उन्होंने एडब्ल्यूएस की प्रमुख सेवाओं जैसे S3 (सिंपल स्टोरेज सर्विसेज), EC2 (इलास्टिक कंप्यूट क्लाउड), आईएएम (आईडेंटिटी एंड एक्सेस मैनेजमेंट) का विस्तृत उपयोग सिखाया। जिसमें S3 का प्रयोग डाटा स्टोरेज, EC2 का प्रयोग एक वर्चुअल सर्वर की भांति और आई ए एम का प्रयोग सुरक्षा हेतु करने का लाइव प्रशिक्षण दिया। इसके साथ ही, प्रतिभागियों को एडब्ल्यूएस लैम्ब्डा और आर DS(रिलेशनल डेटाबेस सर्विसेज) जैसी एडवांस्ड सेवाओं के बारे में भी जानकारी दी, जिससे वे अपने वेबसाइट और एप्लिकेशन को और अधिक प्रभावी और स्केलेबल बना सकें। उनके मार्गदर्शन में प्रतिभागियों ने वेबसाइट सुरक्षा, सरंचना और प्रदर्शन सुधार की तकनीकों को सीखा।

वर्कशॉप मे 100 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। इस वर्कशाप के माध्यम से छात्रों को प्रेक्टिकल अनुभव, स्किल डेवलपमेंट, सिक्योरिटी और स्केलेबिलिटी, प्रोबलम सॉल्विंग, प्रोफेशनल ग्रोथ के क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का सफल आयोजन एडब्लूएस क्लाउड कैप्टन रंजीत सिंह के द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ेः NEET UG Counselling 2024: पहले राउंड का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, कई कैंडिडेट हुए लिस्ट से बाहर

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे