हरदोई में बिजली ने भी रुलाया: ढाई मीटर तार के लिए 150 घरों की 5 घंटे ठप रही विद्युत आपूर्ति, गर्मी से बिलबिलाए लोग

हरदोई में बिजली ने भी रुलाया: ढाई मीटर तार के लिए 150 घरों की 5 घंटे ठप रही विद्युत आपूर्ति, गर्मी से बिलबिलाए लोग

शाहाबाद/हरदोई। शाहाबाद तहसील के पावर हाउस में ढाई मीटर सिल्वर के तार के लिए पांच घंटे तक बिजली आपूर्ति पूरी तरह से बंद रही। आधा किलोमीटर की दूरी तय करके तार लाने में कर्मचारियों को लगभग पांच घंटे लग गए। इस दौरान बिजली न आने की वजह से भीषण गर्मी में महिलाएं, पुरुष और बच्चे बिलबिलाते रहे और बूंद बूंद पानी के लिए तरस गए। बिजली विभाग डिवीजन होने के बाद भी पांच घंटे ढाई मीटर तार मुहैया नहीं करा पाया। 

लगभग डेढ़ सौ घरों की बिजली पूरी तरह से ठप्प रही। 11:30 बजे रात्रि को जब बिजली आई तब लोगों ने राहत की सांस ली। शनिवार की शाम तकरीबन 6:30 बजे बड़ी बाजार से बजरिया पाली बाईपास जाने वाले मार्ग पर अचानक तार टूट गया। जिसकी वजह से तकरीबन डेढ़ सौ घरों की बिजली आपूर्ति बंद हो गई। 

एक घंटे तक लोग बिजली आने का इंतजार करते रहे, जब बिजली नहीं आई तो उपभोक्ताओं ने बिजली विभाग के कर्मचारियों, अधिकारियों को फोन लगाना प्रारंभ किया। लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया। अवर अभियंता संत कुमार को सैकड़ों कालें की गई लेकिन उनकी ओर से फोन उठाना मुनासिब नहीं समझा गया।

एक बिजली कर्मचारी ने बताया कि प्राइमरी स्कूल पठकाने के आसपास बिजली का तार टूटा है लेकिन तार न होने की वजह से फाल्ट सही नहीं हो पा रहा है। यानि कर्मचारियों को मात्र ढाई मीटर तार की आवश्यकता थी और यह ढाई मीटर तार 133 केवीए विद्युत सब स्टेशन इसलामगंज पर उपलब्ध नहीं हो सका। 

तार उपलब्ध न होने की वजह से कर्मचारी मस्ती करते रहे और तकरीबन डेढ़ सौ घरों के महिलाएं, पुरुष, बच्चे और बुजुर्ग भीषण गर्मी से बिलबिलाते रहे। महिलाएं बूंद बूंद पानी को तरस गई। छात्र-छात्राओं को अपनी पढ़ाई में बाधा झेलनी हुई। लेकिन तार नहीं मिल सका। 

बमुश्किल एसडीओ शशांक मौर्य का फोन उठा तो बिजली उपभोक्ताओं ने उनसे शिकायत की और बताया की पांच घंटे से बिजली नहीं मिल पा रही है और कर्मचारी बता रहे हैं कि उनके पास तार की व्यवस्था नहीं है। एसडीओ ने बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने का आश्वासन दिया। तब जाकर कर्मचारी 66 केवीए विद्युत सब स्टेशन आंझी से तार लाये। तार को जोड़ने के बाद बिजली व्यवस्था सुचार रूप से चल सकी। 

पांच घंटे बिजली न आने की वजह से बिजली विभाग की काफी फजीहत हुई क्योंकि जिस स्थान पर बिजली का डिवीजन हो, जहां पर पाली, शाहाबाद, अनगपुर, आलमनगर आदि जगह की बिजली सप्लाई होती हो उस डिवीजन में ढाई मीटर तार के खातिर पांच घंटे बिजली आपूर्ति बंद रहे तो स्थिति शर्मनाक हो जाती है लेकिन शाहाबाद में ऐसा ही हुआ। शनिवार की शाम 6:30 बजे से 11:30 बजे तक बिजली आपूर्ति बंद रही।

अवर अभियंता ने कहा आईडी जेनरेट नहीं

अवर अभियंता संत कुमार का कहना है कि उनकी आईडी जेनरेट नहीं है। इस वजह से दिक्कतें आ रही हैं। अगर उनकी आईडी जेनरेट हो जाती तो वह तार की व्यवस्था एडवांस में रखते। आईडी जेनरेट न होने की वजह से समस्याएं आ रही हैं।

आधा किलोमीटर की दूरी में लगे पांच घंटे

शाहाबाद इसलामगंज स्थित 33 केवीए विद्युत सब स्टेशन से 66 केवीए विद्युत सब स्टेशन आंझी की दूरी मात्र आधा किलोमीटर की है, लेकिन आंझी विद्युत सब स्टेशन से ढाई मीटर तार लाने में लगभग पांच घंटे का समय कर्मचारियों को लग गया। तब जाकर लोगों को पांच घंटे बाद बिजली सप्लाई मिल सकी।

कैसे मिलेगी जन्माष्टमी को बिजली

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी पर्व को लेकर पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली देने का वादा किया है लेकिन उनका वादा शाहाबाद में पूरा होने की उम्मीद दिखाई नहीं दे रही है।  लोकल फाल्ट यहां पर मुसीबत बने हुए हैं। और ढाई मीटर तार एक डिवीजन में नहीं मिल पा रहा है, ऐसे में अगर कोई फाल्ट हो गया तो तार के अभाव में फाल्ट में 5 से 10 घंटे लग जाएंगे तो मुख्यमंत्री के वादा कैसे पूरा हो पाएंगा ?

यह भी पढ़ें:-गोंडा: नवागत CDO अंकिता जैन ने संभाला कार्यभार, विकास योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर रहेगा जोर

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें