बदायूं में जगह-जगह धरना-प्रदर्शन; दुकानों में हुई तोड़फोड़, व्यापारियों व सिपाही से भी मारपीट

बदायूं में जगह-जगह धरना-प्रदर्शन; दुकानों में हुई तोड़फोड़, व्यापारियों व सिपाही से भी मारपीट

बदायूं, अमृत विचार। एससी, एसटी आरक्षण में बदलाव के बाद कुछ संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया था। जिसके अंतर्गत अनुसूचित जाति के हजारों लोगों ने शहर में जगह-जगह धरना-प्रदर्शन किया। सड़क पर बैठकर जाम लगाया। शहर के मुख्य बाजार में जुलूस निकाला। दुकानें बंद कराईं। दुकान बंद न करने पर एक दुकान में तोड़फोड़ की। व्यापारियों को पीटा। एक सिपाही से भी हाथापाई की। व्यापारियों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। संगठनों ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा।

आरक्षण को लेकर कोर्ट के आदेश के बाद विभिन्न संगठनों ने 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया था। जिसके अंतर्गत बसपा समेत संगठनों के पदाधिकारी और अनुसूचित जाति के लोग जिला अस्पताल के सामने डॉ. भीमराव अंबेडकर पार्क पर एकत्र हुए। जहां से हजारों की भीड़ लाबेला चौक की ओर बढ़ी। भंते भी जुलूस में मौजूद रहे। रास्ते में दुकानों को बंद कराया गया। जुलूस रजी चौक पर पहुंचा। जहां कुछ युवाओं ने सिपाही आरिफ चौधरी से मारपीट शुरू कर दी। जिसे बचाने के लिए आए व्यापारी अमन मौर्य, सौरभ साहू, गौरव साहू को भी पीटा। 

अमन मौर्य की दो उंगली तोड़ दी। जुलूस में साथ चल रहे अन्य लोगों ने बीच बचाव कराया और आगे बढ़ा दिया। विभिन्न गांवों से ट्रैक्टर-ट्राली से आए लोग भी पीछे से जुलूस में शामिल होते चले गए। जगह-जगह सड़क पर बैठकर हंगामा किया। जुलूस शिवपुरम से होते हुए गुजरा। जहां गुरुकृपा मिष्ठान भंडार पर तोड़फोड़ की। दुकान पर रखीं कोल्डड्रिंक की बोतलें तोड़ी और समोसे सड़क पर फेंक दिए। दुकानदार को डंडों से पीटा। सड़क पर खड़ी ईको को धक्का देकर नाली में गिरा दिया। जिसके बाद लोग प्रदर्शनकारी वापस डॉ. भीमराव अंबेडकर पार्क पर पहुंचे। 

जहां सड़क के दोनों ओर बैठ गए। बाइक, चार पहिया से लेकर पैदल चलने वालों को भी रोका। मरीजों को जिला महिला अस्पताल ले जा रहे वाहनों को भी नहीं जाने दिया। हालांकि कुछ लोगों ने समझाने का प्रयास किया लेकिन वह नहीं माने। बसपा जिलाध्यक्ष आरपी त्यागी के नेतृत्व में ज्ञापन दिया। बसपा के मंडल प्रभारी जयपाल सिंह, हेमेंद्र गौतम, रवि मौर्य, अरविंद प्रधान, जमशेद अली, केके उपाध्याय, मनोज कश्यप, बुद्धिष्ट सोसायटी आफ इंडिया के जिलाध्यक्ष अधिवक्ता चिरौंजी लाल आदि उपस्थित रहे। उन्होंने ज्ञापन में कहा कि इस आदेश से समाज में द्वेष की भावना बढ़ेगी। यह देश की अखंडता पर प्रहार करने जैसा होगा। महामहिम राष्ट्रपति से आदेश पर पुनर्विचार करने की मांग की। 

भारत बंद के चलते ग्रामीणों ने बंद कराया विद्यालय

आरक्षण को लेकर भारत बंद के आह्वान का असर परिषदीय विद्यालयों पर भी पड़ा। बुधवार सुबह विकास क्षेत्र जगत के परिषदीय विद्यालय उझौली खुला। बच्चे भी पहुंचे लेकिन कुछ देर के बाद ग्रामीण विद्यालय पहुंच गए। ग्रामीणों ने भारत बंद की बात कही और विद्यालय बंद करा दिया। प्रधानाध्यापक ने बीईओ को सूचना दी। बीईओ ने कार्रवाई की बजाय प्रधानाध्यापक से विद्यालय बंद करने को बोल दिया।

सड़कों पर निकले बसपाई, बीडीओ को सौंपा ज्ञापन

इस्लामनगर, अमृत विचार। भारत बंद के आह्वान पर इस्लामनगर में बसपाई सड़कों पर निकल आए। ब्यौर चौराहे से लेकर मेन चौराहे तक हाथ में बैनर लेकर रैली निकाली। विरोध-प्रदर्शन किया। समाज के लोगों ने बताया कि वह आरक्षण में छेड़छाड़ नहीं सहेंगे। चाहें इसके लिए संघर्ष करना पड़े। रैली में चल रहे लोगों ने वंदे मातरम और आरक्षण से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे के नारे लगाए। राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन बीडीओ मुनब्बर खान को सौंपा। जगह-जगह पुलिस और एलआईयू अलर्ट रही। बीएसपी विधान सभा प्रभारी जंग सिंह सागर, जिला सचिव प्रभारी डॉ. सत्यवीर सिंह, मनोज कुमार जाटव, नेम सिंह सागर, दीपक पाल, अजय कुमार आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- आगराः होर्डिंग पर छोटा फोटो देखकर बिफरे नेता जी...कार्यकर्ता के साथ बीच सड़क पर हुई कहासुनी, देखें- VIDEO

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया