Fatehpur: जिले के 1162 परिषदीय स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी, इस वजह से बीएसए ने लिया एक्शन...यहां पढ़ें

Fatehpur: जिले के 1162 परिषदीय स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी, इस वजह से बीएसए ने लिया एक्शन...यहां पढ़ें

फतेहपुर, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित कई परिषदीय स्कूलों में बच्चों की कम उपस्थिति होना महंगा पड़ गया। जिले के 1162 स्कूलों में 70 फीसदी से कम उपस्थिति पाए जाने पर पूरे स्टाफ को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। बीएसए ने तीन दिन में स्पष्ट कारण न प्रस्तुत करने पर कड़ी कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी है। 

दरअसल सीएम दर्पण डैशबोर्ड की समीक्षा के दौरान जिले की रैकिंग खराब मिलने पर डीएम ने गहरी नाराजगी जताई है। जिस पर बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूली छात्रों की उपस्थिति 70 फीसदी से कम वाले स्कूलों के खिलाफ नोटिस जारी की गई। बताया कि ए ग्रेड प्राप्त करने के लिए स्कूलों में छात्रों की 70 प्रतिशत उपस्थिति जरूरी है। 

आईवीआरएस के अन्तर्गत चालू माह के पहले 17 दिनों में चिन्हित 1162 विद्यालयों में छात्र उपस्थिति 70 फीसदी से कम पाई गई। जिसे लापरवाही माना गया है। बीएसए भारती त्रिपाठी ने बताया कि नोटिस की परिधि में आए स्कूल स्टाफ को तीन दिन में अपना स्पष्टीकरण खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से देना होगा। 

इसके साथ ही विद्यालय में नामांकन के सापेक्ष 70 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी। ऐसा न होने पर स्कूल स्टाफ अग्रिम कार्रवाई के दायरे में आएंगे और खंड शिक्षा अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Fatehpur: संदिग्ध परिस्थितियों में बुजुर्ग की मौत, परिजनों में मचा कोहराम, जांच में जुटी पुलिस