Kanpur: निर्यात विकास फंड बढ़ाने से मिलेंगे विदेशी खरीदार, फंड 200 करोड़ से बढ़ाकर इतने करोड़ करने की मांग...

Kanpur: निर्यात विकास फंड बढ़ाने से मिलेंगे विदेशी खरीदार, फंड 200 करोड़ से बढ़ाकर इतने करोड़ करने की मांग...

कानपुर, अमृत विचार। फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (फियो) ने केंद्र सरकार से निर्यात विकास फंड 200 करोड़ की जगह 500 करोड़ रुपये करने की मांग की है। बढ़े हुए फंड से नए निर्यातकों को पुराने निर्यातकों के साथ विदेशी खरीदारों से संपर्क कराकर शहर का निर्यात बढ़ाने की योजना है। 

शहर से इस साल 9990 करोड़ रुपये का निर्यात हुआ है। इसमें नए निर्यातकों की भागीदारी 16 फीसदी है। अब शहर से 12 हजार करोड़ का निर्यात करने का लक्ष्य है। इसे देखते हुए ही निर्यात विकास फंड बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है। आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि नए निर्यातक पारंपरिक उत्पादों के बजाए नए उत्पादों पर अधिक फोकस कर रहे हैं। इसलिए बढ़े हुए फंड से नए निर्यातकों को अधिक लाभ दिया जा सकता है। 
 
फियो के सहायक निदेशक आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि शहर में निर्यात बाजार बढ़ाने की काफी संभावनाएं हैं। नए निर्यातकों की कारोबारी बाधा को यह फंड दूर करेगा। उन्हें नया विदेशी बाजार और खरीदार दिलाने में महती भूमिका निभाएगा।   

शहर में 5000 नए निर्यातक

शहर से मौजूदा वित्तीय वर्ष में अब तक 1916 नए निर्यातकों ने लाइसेंस लिया है। शहर में नए निर्यातकों की संख्या वर्ष 2020 के बाद लगभग 5 हजार हो गई है। 

जामुन, ज्वैलरी और जग का निर्यात

कोरोनाकाल के बाद नए निर्यातकों ने विदेशी बाजार को समझते हुए शहर से पारंपरिक निर्यात के अलावा जामुन, जामुन का पल्प, रेवड़ी, मिट्टी के कप-प्लेट, कुकर व जग, चमड़े की ज्वैलरी, मोटे अनाज आदि का निर्यात शुरू किया है।  

यह भी पढ़ें- Kanpur: रूमा-चकेरी में बिजली संकट; फैक्ट्रियों में उत्पादन प्रभावित, उद्यमियों ने की बढ़े हुए बिल की शिकायत

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया