लखनऊ: अखंड भारत का जिक्र कर सीएम योगी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा-बांग्लादेश में हिन्दू जान बचाने की लगा रहे गुहार

 लखनऊ: अखंड भारत का जिक्र कर सीएम योगी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा-बांग्लादेश में हिन्दू जान बचाने की लगा रहे गुहार

लखनऊ, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि साल 1947 में कांग्रेस ने ऐसा नासूर दिया है, जिसका दंश भारत को आज भी झेलना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सत्ता के प्रति लालसा ने विभाजन की त्रासदी दी। जो आज नासूर बना हुआ है। भारत आज भी विभाजन की त्रासदी का दंश ही आतंकवाद और अलगाववाद के रूप में झेल रहा है। यदि साल 1947 में राजनीतिक नेतृत्व ने सही कदम उठाया होता तो आज अप्राकृतिक विभाजन नहीं हुआ होता। हर कीमत पर सत्ता पाने के लिए कांग्रेस ने देश को विभाजन की त्रासदी में झोंक दिया। जिसकी कीमत जनता को लंबे समय तक चुकानी पड़ेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह बातें बुधवार को लोकभवन में आयोजित विभाजन  विभीषिका स्मृति दिवस पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में कही।

उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान का भारत में विलय होगा या फिर आने वाले समय में पाकिस्तान का अस्तित्व ही समाप्त हो जायेगा। उन्होंने कहा कि इतिहास से हमें सीखना चाहिए, इतिहास केवल अध्ययन का विषय नहीं है, इससे भूल को सुधारा जा सकता है, गौरवशाली क्षणों को याद कर उससे प्रेरणा ली जाती है। उन्होंने कहा कि जो गलतियां इतिहास में दर्ज हैं, वही गलतियां आज भी चुनाव के समय राजनीतिक दल लगातार कर रहे हैं। आज राजनीतिक दल जातिवाद के नाम खेल कर रहे हैं। जाति के नाम विभाजन की ओर ले जाने की चेष्टा हो रही है, परिणाम फिर वही होगा, चेहरे और तारीख बदले हैं, लेकिन घटनाओं का स्वरूप नहीं बदला है। बांग्लादेश में डेढ़ करोड़ हिंदू जान की गुहार लगा रहे हैं अपनी अस्मिता बचाने के लिए आवाज दे रहे हैं। हर तरफ आगजनी, लूटपाट, बहन बेटियों के साथ अत्याचार हो रहा है। साल 1947 में भी यही हुआ था, करीब 10 लाख हिंदू-सिख मारे गये थे।

उन्होंने कहा कि साल 1947 के पहले महर्षि अरविंद ने कहा था कि पाकिस्तान का आध्यात्मिक जगत में कोई अस्तित्व नहीं हैं। पाकिस्तान का भारत में विलय होगा या पाकिस्तान समाप्त हो जायेगा।

ये भी पढ़ें- Independence Day 2024: केंद्र सरकार ने की केंद्रीय और राज्य बलों के लिए 1037 पुलिस पदकों की घोषणा