VIDEO : डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ऊपर हुए जानलेवा हमले की खौफनाक यादें साझा कीं, 'समन्वय की कमी' को ठहराया जिम्मेदार

VIDEO : डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ऊपर हुए जानलेवा हमले की खौफनाक यादें साझा कीं, 'समन्वय की कमी' को ठहराया जिम्मेदार

वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ के मालिक एलन मस्क को सोमवार को दिए एक साक्षात्कार में पिछले महीने पेनसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान खुद पर हुए जानलेवा हमले की खौफनाक यादें साझा कीं और “समन्वय की कमी” को इस हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया। ट्रंप इस बहुप्रतीक्षित ऑडियो साक्षात्कार के जरिये ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर वापसी कर रहे थे। इस साक्षात्कार को पूर्व राष्ट्रपति के लिए लाखों मतदाताओं तक सीधी पहुंच बनाने के जरिये के तौर पर देखा जा रहा था। 

हालांकि, यह उम्मीदों के मुताबिक नहीं शुरू हुआ। तकनीकी खामियों के कारण इसका प्रसारण बार-बार बाधित हुआ। पूर्व राष्ट्रपति ने मस्क से कहा, “अगर मैंने अपना सिर नहीं घुमाया होता, तो आज मैं यहां आपसे बात नहीं कर रहा होता। समन्वय की कमी थी... सभी समझते हैं कि इमारत की चाक चौबंद सुरक्षा होनी चाहिए थी।” ट्रंप पेनसिल्वेनिया में 13 जुलाई को एक रैली में उस समय बाल-बाल बचे थे, जब 20 वर्षीय एक हमलावर ने उन पर कई गोलियां चलाई थीं। इस हमले में एक गोली ट्रंप के दाहिने कान को छूते हुए गुजरी था, जिससे वह जख्मी हो गए थे। 

‘एक्स’ के 8.78 लाख से अधिक उपयोगकर्ता साक्षात्कार शुरू होने के निर्धारित समय के चालीस मिनट बाद तक भी इस साक्षात्कार को लाइव सुनने के लिए साइट पर लॉग-इन थे। कई उपयोगकर्ताओं को संदेश मिला कि “विवरण उपलब्ध नहीं है।” ट्रंप के प्रचार अभियान दल ने पोस्ट किया कि “एक्स पर बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता लॉग-इन हैं, जो इस साक्षात्कार को शानदार प्रतिक्रिया मिलने का संकेत है।” साक्षात्कार शुरू होते ही मस्क ने देरी के लिए माफी मांगी और कंपनी के सर्वर पर हुए एक “बड़े हमले” को इसकी वजह बताया। ट्रंप को जनवरी 2021 में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद अपने समर्थकों को कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद) परिसर में हिंसा के लिए उकसाने वाले ट्वीट करने के आरोप में इस माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट के इस्तेमाल से प्रतिबंधित कर दिया गया था। 

हालांकि, नवंबर 2022 में ट्विटर का मालिकाना हक मस्क के पास जाने के बाद ट्रंप का अकाउंट बहाल कर दिया गया। मस्क के साथ साक्षात्कार से कुछ घंटे पहले ट्रंप ने ‘एक्स’ पर ढाई मिनट का एक वीडियो साझा किया, जो उनके राष्ट्रपति कार्यकाल की याद दिलाता था। इस वीडियो में वह अपने खिलाफ लंबित मामलों को लेकर चुनाव रैलियों में की जाने वाली टिप्पणियां दोहराते नजर आ रहे थे कि “वे मेरे पीछे नहीं आ रहे हैं, वे आपके पीछे आ रहे हैं, और मैं बस उनके रास्ते में खड़ा हूं, और मैं कभी पीछे नहीं हटूंगा।” ट्विटर अकाउंट ब्लॉक किए जाने के बाद ट्रंप ने अपना सोशल मीडिया मंच ‘ट्रुथ सोशल’ शुरू किया था, जिस पर उनके 75 लाख से अधिक फॉलोअर हैं। 

वहीं, पूर्व राष्ट्रपति के ‘एक्स’ अकाउंट पर 8.8 करोड़ से अधिक लोग उन्हें फॉलो करते हैं, जबकि मस्क के फॉलोअर की संख्या 19.3 करोड़ के करीब है। मस्क के साथ साक्षात्कार में ट्रंप ने अपनी डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस पर जमकर निशाना भी साधा। पूर्व राष्ट्रपति ने कमला को “तीसरे दर्जे की फर्जी उम्मीदवार” बताया, जो राष्ट्रपति जो बाइडन से भी "अधिक अक्षम" हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि कमला कट्टर वामपंथी हैं और ट्रंप से ज्यादा ट्रंप बनना चाहती हैं। मस्क ने ट्रंप की बात से सहमति जताई और कहा कि “उनकी सोच बहुत वामपंथी है। इस पर ट्रंप ने कहा, उनका (कमला का) साढ़े तीन साल का कार्यकाल बीत चुका है और उनके पास पांच महीने का समय और बचा है, जिसमें वह कुछ कर सकती हैं। लेकिन वह कुछ नहीं करेंगी। वह सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें करना जानती हैं।

 ट्रंप ने दोहराया कि डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में बाइडेन की जगह कमला को लाया जाना तख्तापलट है। उन्होंने कहा, कमला और बाइडन दोनों ही अक्षम हैं। और सच कहूं तो मुझे लगता है कि कमला राष्ट्रपति बाइडेन से ज्यादा अक्षम हैं। पूर्व राष्ट्रपति ने कमला पर सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर बुरी तरह से विफल रहने का आरोप लगाया और कहा कि उनके कार्यकाल में लाखों लोग अवैध रूप से अमेरिका में दाखिल हुए। ट्रंप ने कहा कि वह आव्रजन के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन अवैध रूप से लोगों के घुसने का विरोध करते हैं। 

ये भी पढ़ें :'शेख हसीना के करीबी अधिकारियों के इस्तीफे वैध', मुहम्मद यूनुस बोले- कानूनी तौर पर सारे कदम उठाए गए

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया