Kanpur: रावतपुर मेट्रो स्टेशन में दूसरे भूमिगत तल का काम शुरू; रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन में काम ने पकड़ी तेजी

Kanpur: रावतपुर मेट्रो स्टेशन में दूसरे भूमिगत तल का काम शुरू; रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन में काम ने पकड़ी तेजी

कानपुर, अमृत विचार। मेट्रो कॉरिडोर-2 के रावतपुर अंडरग्राउंड स्टेशन में रविवार को कोनकोर्स लेवल के नीचे मिड स्लैब की ढलाई का काम शुरू हो गया। मेट्रो अधिकारियों के अनुसार यहीं पर टिकट काउंटर व एंट्री की सुविधा होगी।  4.10 किमी लंबे रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन में अब काम तेजी पकड़ चुका है।
 
कानपुर मेट्रो के दोनों कॉरिडोर में अन्य अंडरग्राउंड स्टेशनों से अलग रावतपुर स्टेशन पर 4 लेवल या तल बनने हैं। इनमें 3 (कोनकोर्स, मिड स्लैब और प्लेटफ़ॉर्म) भूमिगत  होंगे वहीं एक तल जमीन पर होगा। टॉप डाउन प्रणाली से बन रहे इस स्टेशन पर कोनकोर्स स्लैब की ढलाई का काम 70 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। 

कोनकोर्स लेवल में ही स्टेशन कंट्रोल रूम, टिकट काउंटर एवं यात्री सुविधा से जुड़े कक्ष हैं। कोनकोर्स के नीचे एक मिड स्लैब का भी निर्माण किया जाएगा, जहां परिचालन से जुड़े विभिन्न सिस्टम के कक्ष होंगे। रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन में तीन मेट्रो स्टेशनों का निर्माण होना है। 

दोनों कॉरिडोर का यह होगा जंक्शन स्टेशन 

रावतपुर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन कानपुर मेट्रो के दोनों कॉरिडोर को जोड़ने वाला अहम स्टेशन होगा। कॉरिडोर-2 के अंतर्गत निर्माणाधीन रावतपुर अंडरग्राउंड स्टेशन को एलिवेटेड स्टेशन से जोड़ा जाएगा। मेट्रो यात्री पहले से दूसरे या दूसरे से पहले कॉरिडोर के स्टेशनों तक जाने के लिए इसी स्टेशन से ट्रेन बदलेंगे। 

टॉप-डाउन प्रणाली से बनाए जा रहे हैं भूमिगत स्टेशन 

प्रबंध निदेशक सुशील कुमार के अनुसार मेट्रो कॉरिडोर-2 के अंडरग्राउंड स्टेशन ‘टॉप-डाउन प्रणाली’ से तैयार होंगे यानी निर्माण कार्य ऊपर से नीचे की ओर होंगे। स्टेशनों के छत की ढलाई होने के बाद, कोनकोर्स लेवल फिर प्लेटफ़ॉर्म लेवल का निर्माण होगा। हालांकि रावतपुर में जमीन के ऊपर एक और तल का निर्माण किया जाना है, इसलिए कोनकोर्स लेवल की ढलाई पहले की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: जुहारी देवी स्कूल को शिक्षा विभाग भेजेगा नोटिस, प्लास्टर गिरने से छात्रा हुई थी घायल